डोनाल्ड ट्रंप की फिर बढ़ीं मुश्किलें

#DonaldTrump #ShahTimes
#DonaldTrump #ShahTimes

गोपनीय दस्तावेज रखने के मामले में संघीय आरोप किए गए सार्वजनिक

International desk

वाशिंगटन, (Shah Times) । अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप(donald trump) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब गोपनीय दस्तावेजों से जुड़े मामले में ट्रंप के खिलाफ आरोप लगे हैं और उन पर मुकदमा चलाया जाएगा।

गोपनीय सूचनाओं को अपने पास रखने के मामले में ट्रंप के खिलाफ लगे संघीय आरोपों को सार्वजनिक कर दिया गया है। विदेशी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर गोपनीय जानकारी अपने पास रखने और न्याय में बाधा डालने से संबंधित 37 घोर अपराध के मामलों में आरोप लगाया गया है। आरोपों में से एक यह भी है कि उन्होंने पेंटागन पर ‘हमले की योजना’ के बारे में बताया और एक सैन्य अभियान से संबंधित एक गोपनीय नक्शे को साझा किया। संघीय अभियोजकों ने उन पर अमेरिकी परमाणु और रक्षा कार्यक्रमों से जुड़े टॉप सीक्रेट फाइलें अवैध रूप से रखने का आरोप लगाया। आरोपों में कहा गया है कि ट्रंप ने फाइलों को वापस करने से बचने के लिए कई तरीके अपनाए। पिछले साल जून में इस मामले में समन मिलने के बाद अपने वकील से इन दस्तावेजों को छिपाने या नष्ट करने के लिए कहा था। डोनाल्ड ट्रंप ने ट्रुथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बताया कि उन्हें मियामी संघीय अदालत में मंगलवार को पेश होने के लिए समन मिला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नेशनल आर्काइव ने ट्रंप के व्हाइट हाउस में रहने के दौरान उनसे और उनकी टीम से राष्ट्रपति रिकॉर्ड से जुड़े दस्तावेज लौटाने की मांग की थी। हालांकि, कई महीने बाद करीब 200 गोपनीय दस्तावेज लौटाए गए। बीते दिनों एफबीआई ने अगस्त 2022 में ट्रंप के ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया था, जिसमें एफबीआई को 100 से ज्यादा गोपनीय दस्तावेज बरामद हुए थे। वहीं, अपने खिलाफ नए आरोप लगने के बाद ट्रंप ने इसे लेकर नाराजगी जाहिर की है !

सोशल मीडिया पर किए पोस्ट में ट्रंप ने लिखा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति के साथ ऐसी चीजें भी होंगी ! जिस व्यक्ति को अभी तक के सभी राष्ट्रपतियों के मुकाबले सबसे ज्यादा वोट मिले और अभी भी मौजूदा राष्ट्रपति के मुकाबले ज्यादा लोकप्रिय है, उसके साथ ऐसा हो रहा है। मैं बेगुनाह हूं। अमेरिकी मीडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया कि डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ नया संघीय आपराधिक मामले की सुनवाई मियामी के फेडरल डिस्ट्रिक्ट जज एलीन कैनन को सौंपा गया है। कैनन की नियुक्ति ट्रंप द्वारा ही की गई थी। कैनन पिछले साल लोगों की नजरों में तब आई थीं जब उन्होंने जब फ्लोरिडा में ट्रंप के मार-ए-लागो निवास की एफबीआई की जांच से जुड़ी अदालती प्रक्रियाओं की सुनवाई की थीं।

Donald Trump’s difficulties increased again

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here