डॉ स्वराज विद्वान ने देश की राष्ट्रपति से की शिष्टाचार भेंट, गंगोत्री – यमुनोत्री आने का दिया न्योता

जिला मुख्यालय में मेडिकल कॉलेज और ब्रह्मखाल में तहसील बनाने के लिए महामाया को सोपा ज्ञापन

चिरंजीव सेमवाल

उत्तरकाशी। भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की राष्ट्रीय मंत्री एवं पूर्व सदस्य राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग
डॉ० स्वराज विद्वान ने देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से शिष्टाचार भेंट कर उत्तरकाशी जनपद के गंगोत्री – यमुनोत्री धाम आने का न्योता दिया है।

शनिवार को राष्ट्रपति भवन नई दिल्ली में डॉ स्वराज ने महामहिम राष्ट्रपति को पुष्प गुच्छ भेंट कर उन्हें उत्तरकाशी एवं उत्तराखंड जनपद की उत्तराखंड राज्य की विभिन्न सामाजिक विषयों पर चर्चा कर ज्ञापन भी सौंपा है। महामहिम राष्ट्रपति को उत्तराखंड के पर्वतीय जनपदों एवं उत्तरकाशी जनपद की समस्याओं का ज्ञापन देकर इनके निराकरण के लिए महामहिम राष्ट्रपति से अनुरोध किया। जिला मुख्यालय उत्तरकाशी में वषों पुरानी मेडिकल कालेज खोलने की मांग के साथ -साथ डुंडा ब्लाक अंतर्गत ब्रह्मखाल में तहसील बनाने का भी अनुरोध किया गया।
ज्ञापन में कहा गया कि पर्वतीय जनपदों के ग्रामीण क्षेत्रों से रोजगार की चाहत में हो रहे युवाओं के पलायन को रोकने के लिए पर्वतीय जनपदों में ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं के लिए विशेष सेना भर्ती करने का अनुरोध करते हुए सेना भर्ती में युवाओं को शैक्षणिक योग्यता, उम्र, फिजिकल में विशेष छूट देने का अनुरोध किया। वहीं उत्तराखंड प्रदेश में चार धाम परियोजना के तहत ऑल वेदर सड़क के निर्माण कार्य एवं राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा सड़क चौड़ीकरण से पहाड़ी क्षेत्रों में गरीब निर्धन परिवारों की जमीन एवं घरों का सड़क चौड़ीकरण के कारण भारी क्षति हो रही है जिसमें घर जमीनों की क्षतिपूर्ति का मुआवजा भी केन्द्र सरकार से देने का अनुरोध किया गया।

उत्तराखंड में एम्स अस्पताल ऋषिकेश में एयर उत्तराखंड प्रदेश की समस्त गरीब निर्धन विधवा महिलाओं को बीपीएल,अन्तोदय राशन कार्ड उपलब्ध करवाया जाय साथ ही इन्हें प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत अनिवार्य रूप से प्रधानमंत्री आवास देने हेतु अनुरोध किया गया। उन्होंने उत्तराखंड प्रदेश के सभी छात्रावासों में भोजन व्यवस्था शुरू करवाने एवं पुराने सरकारी दरों को चेंज करने का अनुरोध किया गया, महामहिम राष्ट्रपति द्वारा सभी समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here