हज 2024 का पहला जत्था हज के लिए दिल्ली से रवाना

हज कमेटी आफ़ इंडिया के सी, ई, ओ और अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के निदेशक डॉ. लियाकत अली अफाकी, आई, आर, एस ने आई जी आई हवाई अड्डे पर हजयात्रियों का स्वागत करते हूए कहा कि हज 2024 को सुविधाओं से भरपूर बनाने के लिए सभी स्तरों पर प्रयास किए गए हैं।



नई दिल्ली,(Shah Times)।हज 2024 के लिए भारतीय हजयात्रियों का दिल्ली से पहला जत्था 9 मई को सुबह 2:20 बजे सऊदी एयरलाइंस के हज चार्टर उड़ान एसवी 3767 से आईजीआई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 से रावाना हुवा, जिसमें उत्तर प्रदेश, दिल्ली और बिहार के 285 हजयात्री शामिल थे।

दिल्ली से मदीना के लिए हजयात्रियों का प्रस्थान 25 मई तक जारी रहेगा। गौरतलब है कि हज 2024 में भारत से हज कमेटी ऑफ इंडिया के माध्यम से 140,000 हजयात्री जाएंगे, जिनमें से लगभग 16,500 हजयात्री दिल्ली इम्बार्केशन पॉइंट से प्रस्थान करेंगे। जबकि सबसे अधिक करीब 35000 हजयात्री मुंबई इमबारकेशन पॉइंट से प्रस्थान करेंगे।

इस अवसर पर हज कमेटी आफ़ इंडिया के सी, ई, ओ और अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के निदेशक डॉ. लियाकत अली अफाकी, आई, आर, एस ने आई जी आई हवाई अड्डे पर हजयात्रियों का स्वागत करते हूए कहा कि हज 2024 को सुविधाओं से भरपूर बनाने के लिए सभी स्तरों पर प्रयास किए गए हैं।

लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद भी कहीं न कहीं कोई कमी रह सकती है। आप और हम हमेशा सुनते और पढ़ते आए हैं कि हज यात्रा मुश्किले पेश आती है. डॉ. अफाकी ने हजयात्रियों से अपील की कि वे हज की सुविधा के लिए भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा विकसित हज सुविधा ऐप का नियमित रूप से उपयोग करें और इसका पूरा लाभ उठाएं।

डॉ. अफ़ाक़ी ने पिछले वर्ष की तुलना में कम खर्च पर हज जाने वाले हजयात्रियों से अनुरोध किया कि वे हज में समस्याओं से सुरक्षित रहने के लिए भारत सरकार और सऊदी अरब साम्राज्य के कानूनों का पालन करें।

इस अवसर पर हज कमेटी आफ़ इंडिया के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी नजीम अहमद, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के उप सचिव अंकुर यादव, दिल्ली राज्य हज समिति के अधिकारी और सभी संबंधित एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

डॉ. अफाकी ने आज दिल्ली इम्बार्केशन प्वाइंट कार्यालय स्थित हज मंजिल और हज कैंप के सभी अनुभागों का भी निरीक्षण किया और हज की सुविधाओं के लिए निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here