बिपरजाॅय के 36 घंटे बाद भी गुजरात में भारी बारिश

पालनपुर शहर में पानी भरा, चारणका में सोलर पार्क डूबा, बनास नदी में बाढ़



अहमदाबाद। बिपरजाॅय ( biparjoy storm ) तूफान कच्छ के तट से 15 जून की रात को टकराया था। इसके 36 घंटे बाद भी सौराष्ट्र-कच्छ समेत उत्तर गुजरात (gujrat) के कई शहरों में बारिश जारी है।

बनासकांठा में बारिश से बनास नदी का पानी आबू रोड तक पहुंचने पर पालनपुर-अंबाजी हाईवे बंद कर दिया गया है। पालनपुर के कई इलाके पानी में डूब गए हैं। शक्तिपीठ अंबाजी में बाढ़ के चलते राजस्थान और गुजरात से आने वालों लौटाया जा रहा है। तूफान से पाटण में बने गुजरात के सबसे बड़े सोलर प्लांट को भारी नुकसान पहुंचा है। तेज हवाओं से चारणका प्लांट में सोलर पैनल झुक गए हैं और इलाके में पानी भर गया है। बाढ़ की वजह से पाटण के सैकड़ों गांवों का संपर्क टूट गया है। तूफान के बाद कच्छ के मांडवी में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। कई इलाके पानी में डूबे हैं। इधर थराद शहर में 80 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इससे दर्जनों मकानों-दुकानों के शेड्स और शहर में लगे होर्डिंग्स उखड़ गए हैं। कई इलाकों में बिजली के पोल और पेड़ गिर गए हैं। शहर के ज्यादातर इलाकों में घुटनों तक पानी भर गया है। तूफान के बाद तेज बारिश हुई, जिससे कच्छ में कई इलाकों में पानी भर गया। लोगों के घर भी इसकी चपेट में आए। गुजरात के कच्छ में शनिवार को तीन से चार इंच बारिश हुई। इससे कई इलाकों में पानी भर गया। सूरत में शनिवार सुबह छत पर रखी पानी की खाली टंकी हवा में उड़कर एक युवक पर जा गिरी। हालांकि उसे ज्यादा चोट नहीं आई। सूरत के भेस्तान इलाके में हुई यह घटना पड़ोस में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई। घटना के समय एक बच्ची भी गुजर रही थी। वह बाल-बाल बच गई। यहां दो दिन से रुक-रुककर बारिश हो रही है और 40 से 45 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चल रही हैं।

दैनिक शाह टाइम्स के ई-पेपर के लिंक को क्लिक करे

बिपरजाॅय अब राजस्थान में भी कहर बरपाने लगा है
बाड़मेर-सिरोही में बाढ़ जैसे हालात, एनडीआरएफ- एसडीआरएफ बुलाई, बिजली का तार गिरने से युवती की मौत

राजस्थान में बिपरजाॅय अब कहर बरपाने लगा है। चक्रवाती तूफान के असर से शनिवार सुबह से ही बाड़मेर, माउंट आबू, सिरोही, उदयपुर, जालोर, जोध्पुर और नागौर में मूसलाधर बारिश हो रही है। 50 से 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। बिपरजाॅय 17 किमी प्रति घंटा की स्पीड से जोधपुर-पाली की तरफ आगे बढ़ रहा है। बाड़मेर में बाढ़ के हालात बन गए हैं। यहां एनडीआरएफ की टीम बुलाई गई है। खराब मौसम के चलते पाली के जैतारण थाना क्षेत्र में बिजली लाइन का तार गिरने से बंजाकुडी गांव की 16 साल की पूजा कुमावत की मौत हो गई। इस हादसे में एक बछड़ी भी करंट से झुलसकर मर गई। पिछले 24 घंटे के दौरान जालोर, सिरोही और रेगिस्तानी जिले बाड़मेर में इसका सबसे ज्यादा असर देखने को मिला। माउंट आबू में रिकाॅर्ड 8.4 इंच पानी बरसा। मौसम केंद्र जयपुर ने सिरोही और जालोर में भी बाढ़ के हालात की आशंका जताई है। जयपुर में भी सुबह से बादल छाए हैं। इस बीच शाम को हल्की बारिश भी शुरू हो गई। मौसम विभाग ने बाड़मेर, जालोर, सिरोही और पाली के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। रेलवे ने बाड़मेर से होकर गुजरने वाली 14 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसी तरह उदयपुर से दिल्ली और मुंबई जाने वाली दो फ्लाइट भी कैंसिल की गई हैं। पाकिस्तान बार्डर से सटे बाड़मेर के 5 गांवों बाखासर, सेड़वा चैहटन, रामसर, धोरीमनाद के पांच हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here