ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी का हेलीकॉप्टर क्रैश, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Oplus_131072

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन को लेकर जा रहे एक हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर पर चिंता व्यक्त करते हुए उनकी कुशलता की प्रार्थना की है।

तेहरान,(Shah Times) । ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को लेकर जा रहा हेलीकॉप्टर अजरबैजान में क्रैश हो गया है। अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि हेलीकॉप्टर में सवार लोगों का क्या हाल है।

  हेलीकॉप्टर पर सवार राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के कुछ साथी केंद्रीय मुख्यालय से संपर्क करने में सक्षम थे। इससे उम्मीद जगी है कि यह दुर्घटना बिना किसी हताहत के खत्म हो सकती है। 

राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के काफिले में तीन हेलीकॉप्टर शामिल थे, जिनमें से दो पर मंत्री और अधिकारी सवार थे। हालांकि वे दोनों हेलीकॉप्टर अपने गंतव्य पर पहुंच गए हैं।

सरकारी टीवी ने कहा कि बचावकर्मी घटनास्थल तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन खराब मौसम के कारण इसमें बाधा आ रही थी। कुछ हवाओं के साथ भारी बारिश और कोहरे की खबर मिली थी। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन को ले जा रहा हेलिकॉप्टर उत्तर-पश्चिमी ईरान के पहाड़ी इलाके में घने कोहरे के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

मेहर समाचार एजेंसी और तस्नीम समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार दुर्घटना कथित तौर पर उस समय हुई, जब श्री रायसी अज़रबैजान के साथ लगे सीमा पर एक बांध परियोजना का उद्घाटन करने के बाद ईरान के उत्तर-पश्चिमी प्रांत पूर्वी अजरबैजान के खोडा अफ़रीन क्षेत्र से लौट रहे थे।

राष्ट्रपति रायसी के काफिले में तीन हेलिकॉप्टर शामिल थे।

कई मंत्रियों और अधिकारियों को ले जा रहे दो हेलिकॉप्टर सुरक्षित उतर गए हैं, लेकिन ईरानी राष्ट्रपति और विदेश मंत्री को ले जा रहा मुख्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

स्टेट टेलीविजन ने बताया कि सर्च में जुटी रेस्क्यू टीम को दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर मिल गया है।

हालांकि, अब तक श्री रायसी और अन्य लोगों के मिलने की कोई जानकारी नहीं है।

यह घटना रविवार को पूर्वी अजरबैजान प्रांत के वरज़ाकन और जोल्फा शहरों के बीच दिज़मार जंगल में हुई।

दुर्घटना के समय श्री रायसी अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने के बाद लौट रहे थे।

स्थानीय निवासियों ने इरना न्यूज एजेंसी के संवाददाता को बताया कि उन्होंने कुछ समय पहले क्षेत्र में “आवाज़” सुनी है।

ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामनेई ने लोगों से राष्ट्रपति सहित सभी लोगों की सलामती के लिए दुआ करने की अपील की है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट में कहा, “सभी को इन लोगों के स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करनी चाहिए, जो ईरानी राष्ट्र की सेवा कर रहे हैं।

देश को चिंतित होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि देश का प्रशासन बिल्कुल भी बाधित नहीं होगा।

कार्यकारी उपाध्यक्ष मोहसिन मंसूरी ने नेशनल टीवी को बताया कि राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर के रवाना होने के आधे घंटे बाद उसका संचार अन्य दो हेलिकॉप्टरों से कट गया।

उन्होंने बताया कि ड्रोन और खोजी कुत्तों सहित 20 से अधिक पूरी तरह से सुसज्जित खोज और बचाव दल को क्षेत्र में भेजा गया है।

ईरानी सशस्त्र बलों ने भी तलाश अभियान में सहायता के लिए कमांडो इकाइयों और विशेष बलों को तैनात किया है।

बीहड़ इलाके होने के कारण और खराब मौसम की स्थिति, विशेष रूप से क्षेत्र में घने कोहरे के कारण खोज और बचाव अभियान में कुछ समय लग सकता है।

ईरान की आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता ने इरना को बताया कि क्षेत्र में आठ एम्बुलेंस भेजी गई हैं।

उन्होंने कहा कि घने कोहरे के कारण हवाई बचाव प्रयास असंभव हो गए हैं।

ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन और तबरीज़ के शुक्रवार की प्रार्थना के नेता, अयातुल्ला मोहम्मद अली अल-ए-हशम राष्ट्रपति रायसी को ले जाने वाले हेलिकॉप्टर में सवार थे।

ईरान की रेड क्रिसेंट सोसाइटी की बचाव टीमें, सैन्य बल और पुलिस को हेलिकॉप्टर को खोजने के लिए क्षेत्र में तैनात किया गया है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि इलाके में कोहरा छाए रहने के कारण स्थिति स्पष्ट नहीं है।

टेलीफोन पर सरकारी टीवी से बात करते हुए ईरान आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी ने कहा कि जोल्फा से लौट रहे राष्ट्रपति के काफिले के एक हेलिकॉप्टर ने खराब लैंडिंग की है।

ईरानी प्रशासन के प्रवक्ता अली बहादोरी जहरोमी ने कहा कि कार्यकारी मामलों के लिए उपराष्ट्रपति मोहसिन मंसूरी और कई कैबिनेट सदस्यों को पूर्वी अजरबैजान प्रांत की राजधानी तबरीज़ भेजा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन को लेकर जा रहे एक हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर पर चिंता व्यक्त करते हुए उनकी कुशलता की प्रार्थना की है।

श्री मोदी ने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा, “आज राष्ट्रपति रियासी की हेलीकॉप्टर उड़ान के संबंध में रिपोर्टों से अत्यधिक चिंतित हूं। हम संकट की इस घड़ी में ईरानी लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं और राष्ट्रपति और उनके साथियों की कुशलता के लिए प्रार्थना करते हैं।”

इस बीच ईरानी समाचार एजेंसी इरना की एक रिपोर्ट के मुताबिक कार्यकारी मामलों के लिए ईरानी उप राष्ट्रपति मोहसिन मंसूरी ने राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर में सवार दो यात्रियों ने बचाव में लगे बलों के साथ संपर्क किया है जिसका अर्थ है कि दुर्घटना शायद कम गंभीरता की थी।

ईरानी उपराष्ट्रपति ने कहा कि एक और आशाजनक बात यह है कि सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 02 किमी के दायरे में दुर्घटना के स्थान की पहचान की गई है।

उल्लेखनीय है कि समाचार एजेंसी इरना ने खबर दी है कि राष्ट्रपति रायसी अज़रबैजान के साथ ईरान की सीमा पर एक बांध के उद्घाटन समारोह से लौट रहे थे, जब उनका हेलीकॉप्टर रविवार को वरज़ाकान क्षेत्र में उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती, तबरीज़ जुमे की नमाज़ अदा कराने वाले मौलाना होज्जातोलेस्लाम अल हशेम और कई अन्य लोग भी हेलीकॉप्टर में सवार थे।

इस घटना के बाद ईरान के राजनीतिक परिदृश्य में एक अफरा-तफरी का माहौल बन गया है। समाचार एजेंसी के संवाददाता के अनुसार बचाव और राहत के लिए 40 टीमें इलाके में भेजीं गईं हैं, लेकिन घने कोहरे और इलाके की दुर्गमता के कारण तलाशी अभियान में मुश्किल पेश आ रही है।

देश के आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी ने ईरान के सरकारी टेलीविजन को बताया कि मौसम की कठिन परिस्थितियों के कारण खोज एवं बचाव दल को दुर्घटनास्थल तक पहुंचने में समय लग सकता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि टीम जल्द ही दुर्घटना स्थल पर पहुंचेगी और अधिक जानकारी देगी।

क्षेत्र में मौजूद देश के स्वास्थ्य मंत्री बहराम इनोल्लाही ने कहा कि संभावित घायल लोगों की मदद के लिए एम्बुलेंस बसों, विशेषज्ञ डॉक्टरों और सर्जनों सहित सभी चिकित्सा उपकरणों को दुर्घटना क्षेत्र में भेज दिया गया है।

 

 रूस ने कहा है कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहे लापता हेलिकॉप्टर को खोजने और दुर्घटना के कारणों की जांच करने में आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने रविवार को कहा कि रूस ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी को ले जा रहे लापता हेलिकॉप्टर को खोजने और दुर्घटना के कारणों की जांच करने में आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

इससे पहले ईरानी मीडिया ने बताया कि  रायसी, ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन और उनके साथियों को ले जा रहा हेलिकॉप्टर उत्तर-पश्चिमी ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। ईरान के आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी ने बाद में दुर्घटना की पुष्टि की। रिपोर्ट में कहा गया है कि बचाव दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं, लेकिन खराब मौसम की वजह से तलाशी अभियान में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने “हम तीसरे हेलिकॉप्टर के यात्रियों के बारे में आ रही जानकारी की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, जिनमें राष्ट्रपति रायसी सहित ईरान के उच्च पदस्थ प्रतिनिधि भी शामिल है। हमें पूरी उम्मीद है कि वे जीवित हैं, और उनका जीवन और स्वास्थ्य खतरे में नहीं है।”

सुश्री ज़खारोवा ने कहा, “रूस लापता हेलिकॉप्टर को खोजने और घटना के कारणों की जांच में सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here