घूमने की सोच रहे है तो एक बार इन खूबसूरत पहाड़ों की वादियों में जरूर जाना

आज हम आपको कुछ ऐसी खूबसूरत और मनमोहक जगहों और खूबसूरत पहाड़ों के नाम बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में सुनने के बाद आप एक बार वहां जाने के बारे में जरूर सोचेंगे।

New Delhi,(Shah Times) ।अगर आप भी गर्मी की छुट्टियां घर से बाहर जाकर बिताने की सोच रहे हैं तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नही है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी खूबसूरत और मनमोहक जगहों खूबसूरत पहाड़ों के नाम बताने वाले है जिनके बारे में सुनकर आप एक बार वहां जाने के बारे में जरूर सोचेंगे।

तो चलिए आज हम आपको लेकर चलते हैं पहाड़ों की वादियों में, जहां आपको इतना सुकून मिलेगा की आप हर बार यहां जरूर आओगे। क्योंकि आपको आनंद तो आयेगा ही आयेगा साथ ही साथ आप अच्छा भी महसूस करेंगे।

भारत देश प्राकृतिक अजूबों से घिरा हुआ है। यहां की पहाड़ियां, घाटियां, जंगल, वन्य जीवन और पहाड़ इस देश की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं। भारत में बहुत से हिल स्टेशन हैं, जहां आप शहरों के शोर शराबे से दूर कुछ समय के लिए शांति और सुखद वातावरण प्राप्त करने के लिए जा सकते हैं। भारत के हिल स्टेशन दोस्तों, फैमली के साथ जाने के अलावा पार्टनर के साथ घूमने के लिहाज से भी बेहद रोमांटिक जगह मानी जाती हैं।

मनाली हिल स्टेशन, (हिमाचल प्रदेश)

पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला की बर्फ से ढकी ढलानों के बीच बसा मनाली देश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। मनमोहक नजारे, हरे-भरे जंगल, फूलों से सजे घास के मैदान, खूबसूरत झीलें, ठंडी हवा और चीड़ के पहाड़ों और ताजगी की लगातार खुशबू मनाली की सुंदरता को और बढ़ा देती है। संग्रहालयों से लेकर मंदिरों तक, छोटे-छोटे हिप्पी गांवों से लेकर पर्यटकों से भरी सड़कों तक, नदी के रोमांच से लेकर ट्रेकिंग ट्रेल्स की वजह से मनाली पर्यटकों के बीच पहली पसंद बना रहता है।

बीर-बिलिंग हिल स्टेशन

भारतीय हिमालय की तलहटी में चाय के बागानों और जंगलों के बीच मौजूद बीर बिलिंग पैराग्लाइडिंग के साथ-साथ कई एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी काफी लोकप्रिय है। ये जगह धीरे-धीरे पर्यटकों के बीच काफी पसंदीदा हिल स्टेशन बनता जा रहा है। यहां हर साल कई हजारों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

श्रीनगर हिल्स स्टेशन (जम्मू कश्मीर)

प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक पार्क और बर्फ से ढकी चोटियों के साथ श्रीनगर उत्तर भारत के सबसे बेहतरीन हिल स्टेशनों में से एक है। झेलम नदी के पास स्थित श्रीनगर जम्मू कश्मीर का बेहद ही खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है, जम्मू कश्मीर को पृथ्वी पर स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। अगर आप ढेर सारी बर्फ देखना चाहते हैं या एडवेंचर का मजा लेना चाहते हैं, तो एक श्रीनगर घूमने जरूर जाएं। इसके अलावा आप गर्मियों के दौरान शिकारा सवारी और घुड़सवारी जैसी कई गतिविधियों का भी लुत्फ उठा भी सकते हैं।

गुलमर्ग हिल स्टेशन (जम्मू कश्मीर)

समुद्र तल से महज 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, गुलमर्ग बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे भरे घास के मैदानों के साथ साथ गहरी घाटियों और सदाबहार जंगलों से घिरा हुआ है। यह भारत के सबसे खूबसूरत राज्य जम्मू कश्मीर के बारामुला जिले में स्थित है। गुलमर्ग कपल्स के एंजॉय के लिए और हनीमून मनाने के लिए सबसे पहले स्थान में आता है।

औली हिल स्टेशन, (उत्तराखंड)

समुद्र तल से करीब 2800 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद औली हिल स्टेशन उत्तराखंड के सबसे पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है। सेब के बाग, पुराने ओक और देवदार के पेड़ों के साथ औली एक लोकप्रिय पहाड़ी शहर है, जहां हिमालय पर स्की रिजॉर्ट भी मौजूद हैं। यहां पर पर्यटक स्की करने के लिए सबसे ज्यादा घूमने आते हैं। स्कीइंग करने के अलावा आप गढ़वाल हिमालय की पहाड़ियों में ट्रैकिंग के लिए भी जा सकते हैं।

मसूरी हिल स्टेशन, (उत्तराखंड)

अगर आप अपने घर के काम या ऑफिस वर्क के साथ साथ इस भीड़ भाड़ वाली जगह से ऊब गए है और आप ऐसी जगह जाना चाहते है, जहां आपको शांति मिल सके और कई प्राकृतिक नजारा देखने को मिल सके, तो मसूरी आपके लिए एकदम परफेक्ट जगह है। गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी के बीच बसा, मसूरी, जिसे पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। समुद्र तल से लगभग 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, और यहां पूरे साल एक शांत, सुखद जलवायु रहती है। मसूरी की प्राचीन, प्राकृतिक सुंदरता हनीमून कपल्स के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाती है। यहां आप ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग एक्टिविटी का भी मजा ले सकते हैं। जब यहां बर्फ गिरती है तब मसूरी का नजारा और भी मनमोहक और दिल को लुभाने वाला होता है।

travel

mountainlovers

hillstation

ManaliHillStation,#Himachal Pradesh #BirBillingHillStation #SrinagarHillsStation #JammuKashmir #Gulmarg Hill Station #Mussoorie Hill Station #AuliHillStation #Uttarakhand

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here