”आपातकाल लगाकर 16 महीने तक रखा जेल में “

आगरा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने रविवार को उत्तर प्रदेश (UP) के आगरा (Agra) जिले के कागरोल ग्रामीण क्षेत्र में एक सार्वजनिक बैठक में कांग्रेस (Congress) की कड़ी आलोचना की और कहा कि जिस दिन कांग्रेस ने देश में आपातकाल लगाकर लोकतंत्र की हत्या की, यह एक काला अध्याय है। हमेशा याद किया जाएगा ।

केंद्र सरकार के नौ साल पूरे होने पर बीजेपी बड़े पैमाने पर जनसंपर्क अभियान चला रही है. अभियान को और गति देने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को यहां आये. उन्होंने फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र के कागरूल में अपनी पहली जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज 25 जून है. आज ही के दिन 1975 में आपातकाल लगाकर लोकतंत्र का गला घोंट दिया गया था। मैंने 16 महीने जेल में भी बिताए।

भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में आपातकाल को आज 48 साल बाद भी एक काले अध्याय के रूप में याद किया जाता है। रातों रात जिस तरह संविधान को ताक पर रखते हुए आपातकाल लगाया गया वह सत्ता के दुरुपयोग, मनमानी और तानाशाही का आज भी सबसे बड़ा उदाहरण है।

दैनिक शाह टाइम्स के ई-पेपर पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें

राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हटाने के लिए कांग्रेस पटना में बैठक कर रही है. उनका कहना है कि अगर देश में लोकतंत्र नहीं है तो हिमाचल, राजस्थान और कर्नाटक में उनकी सरकार कैसे बन गई. प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का मान बढ़ाया है. देश आर्थिक रूप से भी सशक्त हुआ है। जो देश 2014 में अर्थव्यवस्था में 11वें स्थान पर था, वह अब पांचवें स्थान पर आ गया है।

आज भारत में लोकतंत्र जीवित है, इसमें आपातकाल में जिन्होंने भी संघर्ष किया, जेल काटी और यातनाएँ सहीं, उन सभी का बहुत बड़ा योगदान है। भारत की आने वाली पीढ़ियाँ उनका योगदान कभी भुला नहीं सकतीं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि देश की सीमाएं सुरक्षित हैं. जब पाकिस्तान ने उरी में कायरतापूर्ण कार्रवाई की तो हमने सीमा के अंदर घुसकर आतंकवाद को खत्म किया। गांव, गरीब, किसान को काम मिल रहा है, मुफ्त राशन मिल रहा है, कुछ लोग तो बेच भी रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया है. यह किसी भी राज्य के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण है रक्षा मंत्री का आज शाम आगरा लोकसभा क्षेत्र में दूसरी सार्वजनिक बैठक करने का भी कार्यक्रम है। यह सभा जीआईसी मैदान में होनी है।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here