कनाडा में इंदिरा गांधी की हत्या की निकाली गई झांकी , भारत ने जताई आपत्ति 

इंदिरा गांधी शाह टाइम्स
Indira Gandhi Shah Times

ऑपरेशन ब्लू स्टार की 40 वीं बरसी पर कनाडा में 6 जून को इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी निकाली गई। 

 वैंकूवर, कनाडा,( Shah Times)। ऑपरेशन ब्लू स्टार की 40 वीं बरसी पर कनाडा में 6 जून को इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी निकाली गई। वैंकूवर शहर में निकाली गई झांकी में भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पुतले को गोलियों से छलनी किया गया था। साथ ही उनके हत्यारे बेअंत सिंह और सतवंत सिंह को इंदिरा गांधी पर बंदूक ताने दिखाया गया। टोरंटो में प्रदर्शनकारियों ने भारतीय दूतावास के बाहर बड़े पैमाने पर खालिस्तान के झंडे लहराए और भारत विरोधी नारे लगाए गए। 

जिस पर भारत के विदेश मंत्रालय ने मामले में एक लिखित शिकायत कनाडा को भेजने की बात कही है और जताई आपत्ति। दरअसल खालिस्तान समर्थक जरनैल सिंह  भिंडरांवाले को पकड़ने के लिए 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के आदेश पर ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया गया था। उसे पकड़ने के लिए 6 जून 1984 को सेना गोल्डन टेंपल और अकाल तख्त साहिब में घुसी और जरनैल सिंह को मार डाला। इस ऑपरेशन में गोल्डन टेंपल और अकाल तख्त साहिब को नुकसान पहुंचा था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा के ब्रैम्पटन शहर में जून 2023 को इंदिरा गांधी की हत्या की झांकी निकाली गई। झांकी में ऑपरेशन ब्लू स्टार और 1984 के सिख विरोधी दंगों के बैनर भी थे।

4 जून 2023 को खालिस्तानी समर्थकों की ओर से निकाले गए करीब 5 किलोमीटर लंबे नगर कीर्तन में यह झांकी दिखाई गई थी और 6 जून को ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी पर इस झांकी के फोटो-वीडियो पोस्ट किए गए थे। झांकी के वीडियो सामने आने के बाद कनाडा में ही इसका विरोध शुरू हो गया था। सोशल मीडिया पर झांकी के वाीडियो अपलोड कर कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर एक्शन लेने की मांग के कैंपेन चलाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here