तहव्वुर राणा के प्रत्यर्पण को लेकर भारत अमेरिका के संपर्क में

#TahawwurRana #Mumbaiterrorattack #ShahTimes
#TahawwurRana #Mumbaiterrorattack #ShahTimes

नई दिल्ली,(शाह टाइम्स) । भारत 2008 में मुंबई आतंकी हमले (Mumbai Terror Attack) में भूमिका के लिए पाकिस्तानी मूल के कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा (tahawwur rana) का भारत में शीघ्रता शीघ्र प्रत्यर्पण सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में है।

प्रधानमंत्री के आगामी विदेश दौरे पर एक विशेष मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने तहव्वुर राणा पर एक सवाल के जवाब में कहा।

विदेश सचिव ने कहा “हम यह सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में हैं कि तहव्वुर राणा का शीघ्र प्रत्यर्पण हो। हमने वहां की एक स्थानीय अदालत द्वारा दिए गए फैसले को देखा है और अमेरिकी पक्ष के साथ बातचीत जारी है,।”

https://shahtimesnews.com/dainik-shah-times-e-paper-19-may-23/

उनकी यह प्रतिक्रिया यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ऑफ सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट ऑफ कैलिफोर्निया के यूएस मजिस्ट्रेट जज जैकलीन चूलजियान के बुधवार को जारी आदेश के मद्देनजर आई है, जिसमें कहा गया है कि भारत और अमेरिका के बीच प्रत्यर्पण संधि के तहत राणा को “भारत में प्रत्यर्पित किया जाना चाहिए”।

भारत ने जालसाजी और आपराधिक विश्वासघात के आरोप में राणा के प्रत्यर्पण की मांग की थी क्योंकि उसने दस्तावेजों को बनाने के लिए अमेरिका में अपनी आव्रजन फर्म का कथित तौर पर इस्तेमाल किया था, जिसका इस्तेमाल 26/11 के मुख्य षड्यंत्रकारियों में से एक डेविड हेडली ने अपने मुंबई दौरे के दौरान किया था।

Mumbai Terror Attack: India in contact with America regarding Tahawwur Rana’s extradition

#US #India #PakistanioriginCanadianbusinessman #TahawwurRana #Mumbaiterrorattack #extradition

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here