वर्ल्ड कप में भारत-पाक की भिड़ंत 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में

Shah Times
Shah Times

5 अक्टूबर से विश्व कप का होगा आगाज, पहला मुकाबला न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच

Sports Desk
दुबई। भारत में अक्तूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए शेड्यूल का एलान हो गया है। 46 दिन तक चलने वाले वनडे वर्ल्ड कप में 48 मुकाबले खेले जाएंगे। टूर्नामेंट की शुरुआत पांच अक्तूबर को डिफेंडिंग चैंपियन न्यूजीलैंड और 2019 वर्ल्ड कप की उपविजेता टीम इंग्लैंड के बीच मुकाबले से होगी। यह मैच अहमदबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसी मैदान पर 19 नवंबर को फाइनल होगा। वहीं, टूर्नामेंट का सबसे चर्चित मैच, यानी भारत-पाकिस्तान महामुकाबला (World Cup Indo Pak )15 अक्तूबर को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेला जाएगा। इस शेड्यूल से यह भी तय हो गया कि पाकिस्तान की टीम भारत का दौरा करेगी। दरअसल, एशिया कप की मेजबानी को लेकर हुए बवाल के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ध्मकी दी थी कि उनकी टीम वर्ल्ड कप खेलने भारत नहीं आएगी।

हालांकि, अब एशिया कप का शेड्यूल तय हो गया है। पाकिस्तान और श्रीलंका की सह-मेजबानी यानी श्हाईब्रिड मॉडल में यह टूर्नामेंट खेला जाएगा। इसके बाद पाकिस्तान की टीम भारत आने के लिए तैयार हो गई। पाकिस्तान की टीम सात साल बाद भारत आएगी। इससे पहले टीम ने 2016 टी20 विश्व कप के दौरान भारत का दौरा किया था। इसके बाद से दोनों टीमें किसी तटस्थ जगह पर ही भिड़ी हैं। यह मैच या तो किसी आईसीसी टूर्नामेंट या फिर एशियन क्रिकेट काउंसिल के तहत खेला गया था।

भारत और पाकिस्तान के वनडे में रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमें अब तक 132 बार आमने-सामने आई हैं। इसमें से भारत ने 55 और पाकिस्तान ने 73 मैच जीते हैं। चार मुकाबले बेनतीजा रहे हैं। हालांकि, वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रहा है। टीम अब तक इस टूर्नामेंट में बाबर आजम की टीम के खिलाफ अजेय है। दोनों टीमें वनडे वर्ल्ड कप में अब तक सात बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से टीम इंडिया ने सभी सात मुकाबले जीते हैं। इनमें से दो मैच भारत में खेले गए थे। वनडे में अपने मैदान पर टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ 30 मैच खेल चुकी है। भारत ने इसमें से 11 और पाकिस्तान ने 19 मैच जीते हैं। सभी प्रकार के आईसीसी टूर्नामेंट (टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी) की बात करें तो दोनों टीमें 19 बार आमने-सामने आई हैं। इनमें से भारत ने 14 मैच और पाकिस्तान ने चार मैच जीते हैं। एक मैच टाई रहा है।

India-Pak clash in World Cup on October 15 in Ahmedabad

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here