बांग्लादेश की पीएम से मिले भारतीय सेना प्रमुख

बांग्लादेश और भारत की सेनाओं को आपसी सहयोग को मजबूत करना चाहिए शेख हसीना



ढाका। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश और भारत की सेनाओं को आपसी सहयोग को मजबूत करना चाहिए। साथ ही उन्होंने द्विपक्षीय सहयोग के लिए एक नए क्षेत्र के रूप में अंतर्राष्ट्रीय शांति अभियानों में साझेदारी का भी सुझाव दिया। बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा पर ढाका पहुंचे भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने हसीना के सरकारी आवास पर उनसे शिष्टाचार मुलाकात की। इसी दौरान हसीना ने यह टिप्पणी की। प्रधनमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता के अनुसार, हसीना ने जनरल पांडे से कहा कि दोनों पड़ोसी देशों की सेनाओं के बीच सहयोग और सहभागिता को मजबूत किया जाना चाहिए। जनरल पांडे ने बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे के अखिरी दिन मंगलवार को पीएम हसीना से उनके आवास पर शिष्टाचार भेंट की थी। अपनी सरकार की ओर से बांग्लादेश इंस्टीटयूट आफ पीस सपोर्ट आपरेशंस (बीआईपीएसओटी) की स्थापना का उल्लेख करते हुए हसीना ने कहा कि दोनों देशों के बीच पारस्परिक कल्याण के लिए गतिविधियों के आदान-प्रदान के अवसर हैं।

1971 की लड़ाई में सहयोग को किया याद

हसीना ने बांग्लादेश के 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान भारत सरकार, भारतीय सेना व भारत के लोगों के समर्थन और भूमिका को याद दिया, जब दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध बहुत बेहतर स्तर पर थे। हसीना ने कहा कि गरीबी दोनों देशों के लिए एक चुनौती बनी हुई है और बांग्लादेश और भारत को इसे हराने के लिए हाथ मिलाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ढाका और नई दिल्ली ने अपने संबंधों में सामाजिक और आर्थिक विकास को महत्व दिया है।

उन्होंने कहा कि गरीबी क्षेत्र के लोगों की मुख्य शत्रु है और इस क्षेत्र के देशों को गरीबी उन्मूलन के लिए एकजुट होकर काम करना होगा। बांग्लादेश एक अत्यधिक आबादी वाला देश है, लेकिन उसकी सरकार विभिन्न सीमाओं और सीमित संसाधनों के बावजूद इसे सामाजिक-आर्थिक रूप से आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। भारतीय सेना प्रमुख पांडे ने कहा कि रक्षा उद्योग क्षेत्रा में बांग्लादेश और भारत के बीच सहयोग बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है। पांडे ने उन्हें आश्वासन दिया कि आने वाले दिनों में बांग्लादेश की सेना के आधुनिकीकरण के लिए भारत का सहयोग जारी रहेगा और दोनों मित्र देशों के बीच तकनीकी और अन्य क्षेत्रों में सहयोग को और मजबूत करने की क्षमता है। भारतीय सेना प्रमुख ने पारस्परिक लाभ के लिए इन अवसरों का उपयोग करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। पांडे ने प्रधानमंत्री हसीना को बताया कि उन्होंने चटोग्राम स्थित बांग्लादेश सैन्य अकादमी का दौरा किया और वहां की आधुनिक सुविधाओं को देखकर बहुत प्रभावित हुए हैं। जनरल पांडे ने मंगलवार को चटोग्राम में बांग्लादेश सैन्य अकादमी में 84वें लांग कोर्स के अधिकारी कैडेट्स की भव्य पासिंग आउट परेड का निरीक्षण भी किया और कैडेट्स के साथ बातचीत की। सेना प्रमुख के रूप में जनरल पांडे की बांग्लादेश की यह दूसरी यात्रा है।

यात्रा के पहले दिन सोमवार को उन्होंने अपनी बांग्लादेशी समकक्ष जनरल एमएम शैफ उद्दीन अहमद से मुलाकात की थी। दोनों के बीच दोनों के बीच आपसी हित के विभिन्न मुद्दों और द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा संबंधों को विस्तार देने के उपायों पर चर्चा हुई थी। बांग्लादेश के सशस्त्र बलों की मीडिया इकाई ‘द इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स डायरेक्टरेट’ (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि दोनों सेना प्रमुखों ने दोनों देशों की प्रगति के लिए मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों और भविष्य के सहयोग पर चर्चा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here