भारत-पाक विदेश मंत्रियों ने “सलाम नमस्ते” कर किया अभिवादन

Bilawal Bhutto S Jaishankar Shah Times
Bilawal Bhutto S Jaishankar Shah Times

गोवा/ पणजी ( शाह टाइम्स)।शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization) की बैठक गोवा में चल रही है आज सभी सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अगवानी की। पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) ने भी हाथ जोड़ते हुए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) का अभिवादन किया लेकिन ताल्लुकात में तल्खी यहां भी देखने को मिली।

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दूर से ही पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को सलाम-नमस्ते करते नजर आए। थोड़ी सी चेहरे पर मुस्कान तो आई लेकिन तस्वीर देखकर साफ दिख रहा है था दिल नहीं मिलने वाले हैं। इस बैठक के शुरू होने से पहले ही भारत ने साफ कर दिया था कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री के साथ कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं होगी।

आपको बताते चलें पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए जुमेरात को गोवा पहुंचे और इसके साथ ही वह करीब 12 साल में भारत की यात्रा करने वाले पाकिस्तान के पहले विदेश मंत्री बन गए. यह 2011 के बाद से पड़ोसी देश पाकिस्तान से भारत में पहली ऐसी उच्च स्तरीय यात्रा है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ऐसे वक्त में एससीओ विदेश मंत्रियों की परिषद (सीएफएम) की बैठक में हिस्सा लेने के लिये भारत आए, जब सरहद पार आतंकवाद को पाकिस्तान के निरंतर समर्थन सहित कई मुद्दों को लेकर दोनों देशों (भारत और पाकिस्तान) के बीच तनाव जारी है

जयशंकर ने शाम को रूस, चीन, पाकिस्तान और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अन्य सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के लिए एक भव्य स्वागत समारोह की मेजबानी की. इसके साथ ही समूह के दो दिवसीय सम्मेलन की शुरुआत हुई.
बेनौलिम में समुद्र के किनारे ताज एक्सोटिका रिसॉर्ट में आयोजित इस स्वागत समारोह में पाकिस्तान के बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी भाग लिया.हालांकि, बिलावल के साथ पाकिस्तान से आए कुछ अधिकारियों ने दावा किया कि जयशंकर ने अन्य नेताओं की तरह अपने पाकिस्तानी समकक्ष से हाथ मिलाया, लेकिन भारत की ओर से इस बात को लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई।

दैनिक शाह टाइम्स दिल्ली
Dainik Shah Times Delhi
E -Paper

हालांकि बिलावल भुट्टो जरदारी की गोवा की दो दिवसीय यात्रा के बारे में मीडिया में काफी चर्चा है, लेकिन भारतीय और पाकिस्तानी दोनों पक्ष एक-दूसरे से दूरी बनाए हुए दिखाई दिए.
बिलावल ने मीडिया से कहा, ‘‘मैं एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए गोवा पहुंचकर बहुत खुश हूं. मुझे उम्मीद है कि एससीओ सीएफएम की बैठक सफल होगी.” बिलावल ने ‘सलाम, गोवा भारत से’ शीर्षक के साथ ट्वीट किया, ‘‘अस्सलामुअलैकुम, हम शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के लिए गोवा पहुंच गए हैं.”।

उन्होंने एक संक्षिप्त वीडियो में कहा, ‘‘मैं सबसे पहले रूसी विदेश मंत्री के साथ बैठक करूंगा. फिर उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री के साथ बैठक होगी. मैं सभी विदेश मंत्रियों के लिए आयोजित रात्रिभोज में शामिल होऊंगा.”
गोवा के लिये रवाना होने से पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल ने कहा, “इस बैठक में हिस्सा लेने का मेरा फैसला एससीओ के चार्टर के प्रति पाकिस्तान की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है.”

उन्होंने कहा, “मेरी यात्रा विशेष रूप से एससीओ पर केंद्रित है और इसमें मैं मित्र देशों के अपने समकक्षों के साथ रचनात्मक चर्चा की उम्मीद करता हूं.”
बिलावल 2011 के बाद से भारत की यात्रा करने वाले पाकिस्तान के पहले विदेश मंत्री हैं. उनसे पहले हिना रब्बानी खार ने 2011 में शांति वार्ता के लिए पाकिस्तान की विदेश मंत्री के रूप में भारत की यात्रा की थी. खार फिलहाल विदेश राज्य मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रही हैं।

Indo-Pak Foreign Ministers greeted with “Salaam Namaste”

International , National,Shanghai Cooperation Organization, SCO, Goa, foreign ministers of all the Indian External Affairs Minister, S Jaishankar, Pakistani Foreign Minister, Bilawal Bhutto Zardari शाह टाइम्स, Shah Times

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here