जानिए UGC NET Exam लीक का पूरा मामला, दोबारा कब होगी परीक्षा?

UGC-NET June 2024 Exam Cancelled shahtimesnews
UGC-NET June 2024 Exam Cancelled shahtimesnews

मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET UG को लेकर विवाद अभी थमा भी नहीं था कि NTA पर अनियमितता का एक और आरोप लग गया है।दरअसल, 18 जून को होने वाली UGC NET परीक्षा पेपर लीक की आशंका के चलते रद्द कर दी गई है।

~ Tanu

New Delhi , ( SHAH Times ) । मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET UG को लेकर ही विवाद खत्म नहीं हुआ था। इस बीच NTA पर गड़बड़ी का एक ओर आरोप लग गया है।

दरसल 18 जून को आयोजित UGC NET परीक्षा को पेपर लीक होने की आशंका के चलते रद्द कर दिया गया है। कहा जा रहा है की सरकार इस मामले की जांच सीबीआई से कराएगी।

एक के बाद एक पेपर लीक के मामलों ने NTA पर धब्बा तो लगा ही हैं, लेकिन अब विपक्ष ने भी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है।

किस वजह से रद्द हुई परीक्षा?

UGC NET Exam रद्द करने को लेकर शिक्षा मंत्रालय का कहना कि 19 जून को UGC को गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले भारतीय साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर (I4C) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से परीक्षा को लेकर कुछ जानकारियां मिली थी। जिससे पहला संकेत मिला है कि परीक्षा की सुचिता से समझौता हुआ है।

CBI जाँच होनी तय

मंत्रालय का कहना है कि ‘UGC NET Exam’ में गड़बड़ी की जांच का पूरा का पूरा जिम्मा CBI को सौंपा जा रहा है। सरकार परीक्षाओं की पवित्रता बरकरार रखने और छात्रों के हित की सुरक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। जो भी व्यक्ति या संस्था नेट परीक्षा में धांधली मामले में जिम्मेदार पाई जाएगी, उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

UGC NET Exam में गड़बड़ी का संकेत

परीक्षा को लेकर आशंका जताई जा रही हैं कि पहले एग्जाम ऑनलाइन होते थे लेकिन इस बार ऑफलाइन परीक्षा कराई गई।

दरअसल18 जून को आयोजित इस परीक्षा में 9 लाख 8 हजार 580 अभ्यर्थी शामिल हुए थे और ये एग्जाम दो शिफ्ट में आयोजित किया गया था।

इतने अभ्यर्थियों ने एग्जाम के लिए किया रजिस्ट्रेशन!

UGC NET Exam 2024 की परीक्षा के लिए कुल 11,21,225 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इसमें 6,35,587 महिलाएं, 485579 पुरुष और 59 थर्ड जेंडर कैंडिडेट शामिल थे। जिसमें कुल मिलाकर 9,08,580 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

कितने केंद्रों पर हुई थी परीक्षा?

टोटल 83 विषयों के लिए UGC नेट परीक्षा का आयोजन 18 जून को दो पालियों में किया गया था जिसमें परीक्षा में दो पेपर हुए थे। पहली शिफ्ट में एग्जाम सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट में परीक्षा दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक हुई थी। जिस दौरान परीक्षा का आयोजन देश भर के 317 शहरों में निर्धारित किए गए 1205 केंद्रों पर हुआ था।

जाने दोबारा कब होगी परीक्षा?

रद्द हुई इस परीक्षा का आयोजन दोबारा से कब होगा, इस बारें में अभी तक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से कोई जानकारी नहीं साझा की गई है

संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही दोबारा परीक्षा आयोजित करने की जानकारी UGC या NTA की ओर से दी जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here