शराब और नशीली दवाओं से हर साल हो रही है लाखों लोगों की मौत

Oplus_0

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की एक नई रिपोर्ट में बताया गया है कि हर साल 2.6 मिलियन मौतें शराब के सेवन के कारण होती हैं।

आज की युवा पीढ़ी हमारे देश का भविष्य है। मगर क्या आज का युवा सुरक्षित है। यदि हम लोग इस सवाल पर हां बोलेंगे तो शायद हम गलत है। क्योंकि बहुत से युवा, और तो आज कल के छोटे बच्चे भी नशे की लत का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में ये कहना गलत नही होगा की हमारे देश का भविष्य खतरे में है। आज हर घर में नशा हो रहा हैं।

आपको बता दें कि WHO रिपोर्ट से पता चलता है कि दुनिया भर में अनुमानित 400 मिलियन लोग शराब और नशीली दवाओं के सेवन से होने वाले डिसऑर्डर से पीड़ित हैं. इसमें से 209 मिलियन लोग शराब पर निर्भरता के साथ जी रहे थे।

दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की एक नई रिपोर्ट में बताया गया है कि हर साल 2.6 मिलियन मौतें शराब के सेवन के कारण होती हैं, जो कुल मौतों का 4.7 प्रतिशत है और 0.6 मिलियन मौतें साइकोएक्टिव ड्रग के सेवन के कारण होती हैं। शराब के सेवन से 2 मिलियन और ड्रग के सेवन से 0.4 मिलियन मौतें पुरुषों को होती हैं। शराब और मादक पेय के सेवन से होने वाले विकारों के इलाज पर डब्ल्यूएचओ की वैश्विक स्थिति रिपोर्ट, शराब और नशीली दवाओं के सेवन के सार्वजनिक स्वास्थ्य पर प्रभाव और दुनिया भर में शराब के सेवन और मादक द्रव्यों के सेवन से होने वाले डिसऑर्डर के इलाज की स्थिति पर 2019 के आंकड़ों के आधार पर एक व्यापक अपडेट प्रदान करती है।

रिपोर्ट से पता चलता है कि दुनिया भर में लगभग 400 मिलियन लोग शराब और नशीली दवाओं के सेवन से होने वाले डिसऑर्डर से पीड़ित हैं। साफ शब्दों में कहें तो इसमें से 209 मिलियन लोग शराब पर निर्भरता के साथ जी रहे थे। शराब ही नही बल्कि नशा करने के और भी बहुत से तरीके है। जैसे सिगरेट पीना, नशे की गोलियां खाना, इंजेक्शन लगाना आदि।

आपको बता दे की शराब का सेवन करने से स्वास्थ्य को बहुत से नुकसान होते है। जिससे पुरानी बीमारियों, मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का जोखिम बढ़ता है और दुखद रूप से हर साल लाखों लोगों की मृत्यु होती है, जिन्हें रोका जा सकता है।

यह परिवारों और समुदायों पर भारी बोझ डालता है, दुर्घटनाओं, चोटों और हिंसा के जोखिम को बढ़ाता है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा, “एक हेल्दी, ज्यादा न्यायसंगत समाज बनाने के लिए, हमें तत्काल साहसिक कार्य करने के लिए जागरूक होना चाहिए जो शराब के सेवन के नकारात्मक स्वास्थ्य और सामाजिक परिणामों को कम करते हैं और मादक द्रव्यों के सेवन संबंधी विकारों के लिए उपचार को सुलभ और किफायती बनाते हैं। ओर लोगों को शराब से होने वाली गंभीर बीमारियों के बारे में जागरूक करना चाहिए। जिससे हमारी कोशिश के चलते शायद कुछ लोगों की जिंदगी बदल जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here