जंगल की सैर करने गया लुकास मैकक्लिश भटका रास्ता, 10 दिन बाद मिला सुरक्षित

अमेरिका के कैलिफोर्निया में 34 वर्षीय लुकास मैकक्लिश नाम का शख्स 10 दिनों तक जंगल में भूखे रहने के बावजूद भी सुरक्षित मिल गए।

California,(Shah Times)।ये कहावत तो आप सबने सुनी ही होगी। “जाके राखों सईयां मार सके ना कोई” ये कहावत उस समय सही साबित होती नजर आई जब अमेरिका के कैलिफोर्निया में 34 वर्षीय लुकास मैकक्लिश 10 दिनों तक जंगल में भूखे रहने के बावजूद भी सुरक्षित मिल गए। जबकि जंगलों में न उन्हे भोजन मिला और न ही वो सुरक्षित थे क्योंकि जंगलों में जंगली जानवरों का भी खतरा हमेशा बना रहता है।

दरअसल पूरा मामला अमेरिका के कैलिफोर्निया का है। जहां मैकक्लिश 10 दिनों तक जंगल में लापता रहे।आपको बता दे की 11 जून को सांता क्रूज पहाड़ियों में सैर करने निकले मैकक्लिश रास्ता भटक गए थे। पहाड़ देखने की धुन में वो इतना मग्न हो गए की 3 घंटे तक पैदल चलते हुए जंगल में काफी आगे निकल गए और जब वापस लौटना चाहा तो जंगल का रास्ता भटक गए। उनके पास कुछ जामुन और करीब 4 लीटर पानी था, जिसके सहारे वे 10 दिनों तक जीवित रहे।

कैलिफोर्निया पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया की गुरुवार को ड्रोन की मदद से मैकक्लिश को जंगल के बीच से ढूंढा गया है। वे कीचड़ से लथपथ और कमजोर हालत में मिले। परिवार के सदस्य पहले उन्हें घर के आस-पास ढूंढते रहे, लेकिन जब 5 दिन बाद भी उनका पता नहीं चला तो 16 जून को उन्होंने पुलिस में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। जिसके बाद कैलिफोर्निया पुलिस ने उनकी तलाश शुरू कर दी।

मैकक्लिश को खोजने के लिए पुलिस और फॉरेस्ट विभाग ने 300 लोगों की एक विशेष टीम बनाकर बचाव अभियान चलाया। 2600 स्क्वायर किलोमीटर के जंगल को ड्रोन से छाना गया। बचाव अभियान के दौरान कई बार उनकी बचाओ-बचाओ की आवाज सुनाई दी, लेकिन जंगल की गूंज के कारण उनका सही पता लगाना मुश्किल हो गया था। हालांकि 10 दिनों की कड़ी मशक्कत बाद उन्हें जंगल से सुरक्षित निकाल लिया गया।

अमेरिकी न्यूज चैनल को दिए एक इंटरव्यू में मैकक्लिश ने बताया कि वे 10 दिनों तक एक जोड़ी पैंट, जूते और टोपी के सहारे मौसम से जूझते रहे। जूतों में पानी इकट्ठा कर पीते थे और इसी के सहारे वे जीवित रहे। उन्होंने बताया कि जंगल में आग लगने के कारण वह रास्ता भटक गए थे। अब उन्हें थकान और शरीर में दर्द की समस्या है। रेस्क्यू करने के बाद लुकास को मेडिकल निगरानी में रखा गया है।

मैकक्लिश का कहना है की थकान और चोटों के कारण अब वे कुछ समय तक जंगल में नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा कि उन्होंने जंगल में इतना पैदल चल लिया है कि अब वे एक साल तक चलना ही नही चाहेंगे। इसी के चलते मैकक्लिश के दोबारा मिलने पर उनके परिवार में खुशी की लहर है। परिवार के सदस्यों ने बचाव दल का शुक्रिया अदा कर अपनी खुशी जाहिर की है।

Lucas McClish lost his way while walking in the woods, was found safe 10 days later

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here