साबरमती रिवरफ्रंट को नया नजराना, ‘अक्षर रिवर क्रूज’ का उद्घाटन

अहमदाबाद । केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद नगर निगम (AMC) और साबरमती रिवरफ्रंट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड, गुजरात द्वारा निर्मित साबरमती रिवरफ्रंट पर ‘अक्षर रिवर क्रूज’ (Akshar River Cruise) का उद्घाटन किया।
अमित शाह ने कहा कि इस रिवरफ्रंट के कारण न केवल जल स्तर बढ़ा है बल्कि यह वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों और युवाओं सहित सभी के लिए विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में उभरा है। आज इस रिवरफ्रंट में एक नया जुड़ाव अक्षर रिवर क्रूज़ है। यह लक्जरी रिवर क्रूज़ अहमदाबाद के सभी नागरिकों के लिए एक नया आकर्षण होगा।
उन्होंने कहा, अहमदाबाद नगर निगम और साबरमती रिवरफ्रंट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा सार्वजनिक-निजी साझेदारी के तहत विकसित, क्रूज 15 करोड़ रुपये की लागत से मेक इन इंडिया के तहत भारत में निर्मित पहला यात्री कैटामरन है। इसमें जुड़वां इंजन हैं और यह यात्रा कर सकता है।

उन्होंने कहा कि 30 मीटर लंबा यह क्रूज अहमदाबाद के सभी नागरिकों और देशभर से यहां आने वाले नागरिकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा. 165 यात्रियों की क्षमता के साथ, रेस्तरां वाला यह क्रूज जहाज निश्चित रूप से लोगों का ध्यान आकर्षित करेगा।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 180 जीवन सुरक्षा जैकेट, अग्नि सुरक्षा और आपातकालीन बचाव नौकाओं से सुसज्जित क्रूज को नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। उन्होंने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मोदी के कार्यकाल के दौरान उन्होंने हमेशा अहमदाबाद और गुजरात पर्यटन को प्राथमिकता दी थी। पर्यटन के क्षेत्र में कई पहलों के माध्यम से उन्होंने गुजरात और इसके दो प्रमुख पर्यटन केंद्रों को देश के पर्यटन मानचित्र पर लाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि गुजरात आने वाले लाखों प्रवासियों के लिए करोड़ों रुपये का निवेश करके एक इको-सिस्टम बनाया गया है, सभी तीर्थ स्थानों और सीमाओं को जोड़ने के लिए अच्छी सड़कें बनाई गई हैं और पर्यटकों की सुविधाओं के लिए हवाई अड्डों से पर्यटन स्थलों तक सड़कें भी उपलब्ध कराई गई हैं। सोच समझकर बनाया गया।


इस अवसर पर अपने संबोधन में शाह ने कहा कि आज इस अक्षर रिवर क्रूज के माध्यम से गुजरात सरकार और नगर निगम अहमदाबाद शहर के सभी नागरिकों को एक नई सौगात दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तो वह पूरे भारत में रिवरफ्रंट की कल्पना करने वाले पहले व्यक्ति थे और इसकी योजना और समापन भी उनके कार्यकाल में पूरा हुआ था. आज यह रिवरफ्रंट न केवल अहमदाबाद बल्कि पूरे भारत और दुनिया भर में मशहूर हो गया है और एक आकर्षक पर्यटन स्थल बन गया है।

दैनिक शाह टाइम्स के ई-पेपर पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें


उन्होंने कहा कि अंबाजी में लाइट एंड साउंड शो शुरू किया गया, पावागढ़ मंदिर में 500 साल बाद झंडा फहराया गया, मधुपुर मेले को राष्ट्रीय मेले का दर्जा दिया गया, कुछ में टेंट सिटी बनाई गई और पर्यटकों के लिए व्यवस्था की गई. दुनिया भर में व्हाइट रन और अहमदाबाद में कांकरिया तालाब में रहने गए और अब इस रिवरफ्रंट को एक विशाल पर्यटन पारिस्थितिकी तंत्र में बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सरहद दर्शन कार्यक्रम के तहत गुजरात के युवाओं को नडाबेट में सुरक्षा बलों द्वारा कठिन परिस्थितियों में की गई ड्यूटी का अनुभव दिलाने की भी व्यवस्था की गई है।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पर्यटन के क्षेत्र में विकास को काफी बढ़ावा दिया है जिसके कारण देश और दुनिया से गुजरात आने वाले प्रवासियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी अहमदाबाद में है जहां नियमित रूप से क्रिकेट मैच होते रहते हैं और इस वजह से यहां खेल पर्यटन भी बढ़ा है। इसके अलावा यहां एक विशाल स्पोर्ट्स सिटी भी बनाई जा रही है। प्रधानमंत्री ने गुजरात के पर्यटन को नया स्वरूप देने के लिए कई पहल की हैं।
शाह ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में भारत को दुनिया में हर क्षेत्र में नंबर एक बनाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा किये गये प्रयास अब परिणाम दिखाने लगे हैं।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here