अब भारत बनेगा सेमी कंडक्टर चिप्स हब, गुजरात और असम में हो रहे हैं प्लांट तैयार

भारत-ताइवान संबंध व्यापार, संस्कृति और शिक्षा पर केंद्रित हैं। हालांकि, चीनी संवेदनशीलता के कारण इन क्षेत्रों को अब तक लो-प्रोफाइल रखा गया है।

नई दिल्ली, नीलम सैनी (Shah Times)।चीन के पास स्थित एक छोटा सा देश ताइवान आज पूरी दुनिया को सेमीकंडक्टर चिप्स की सप्लाई कर रहा है। चिप्स की बढ़ती डिमांड के चलते अब अमेरिका, जापान जैसे देश भी चिप प्लांट का तेजी से विस्तार कर रहे हैं तो अब इस रेस में भारत भी पीछे नहीं रहा दरअसल भारत के गुजरात और असम में सेमीकंडक्टर चिप्स के प्लांट तैयार हो रहे हैं।

आपको बता दे की गुजरात में दो प्लांट बनने हैं, एक साणंद में और दूसरा धोलेरा में। तीसरा प्लांट असम में बनाया जाएगा। धोलेरा का प्लांट तो ताइवान की मदद से ही तैयार किया जा रहा है। इन प्लांट्स के तैयार हो जाने के बाद देश के इंजीनियर्स को भारत से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। वहीं, इस समय ताइवान की चिप इंडस्ट्री में इंजीनियर्स की भारी कमी है और ताइवान की इस जरूरत को भारत के इंजीनियर्स पूरा कर रहे हैं।भारत-ताइवान संबंध व्यापार, संस्कृति और शिक्षा पर केंद्रित हैं।

हालांकि, चीनी संवेदनशीलता के कारण इन क्षेत्रों को अब तक लो-प्रोफाइल रखा गया है। हालांकि, पिछले कुछ समय से चीन के साथ तनावपूर्ण रिश्तों के चलते भारत ने ताइवान के साथ अपने रिश्ते बरकरार रखने की कोशिश की है। 2008 के बाद जब ताइवान के मंत्रियों ने भारत का दौरा किया तो कुछ प्रयास किए गए, लेकिन ये भारत को जानने तक ही सीमित थे। इसी के साथ भारत-ताइवान के रिश्ते अच्छे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here