फोनपे ने की ‘मर्चेंट लेंडिंग’ प्लेटफॉर्म के लॉन्च की घोषणा

नई दिल्ली । डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे ने अपने मर्चेंट लेंडिंग प्लेटफॉर्म के लॉन्च की घोषणा की, जिससे बैंकों और एनबीएफसी (NBFC) को फोनपे (PhonePe) के 35 मिलियन से अधिक व्यापारियों के व्यापारी आधार तक पूरी तरह से डिजिटल और निर्बाध क्रेडिट पहुंच मिल जाएगी। उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी गयी.
कंपनी ने यहां जारी एक बयान में कहा, यह छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने की PhonePe की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। भारत में एसएमई को लंबे समय से संरचित ऋण तक पहुंचने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिससे उनकी वृद्धि बाधित हुई है और उनके प्रदर्शन में बाधा आई है। इस अधूरी जरूरत को पहचानते हुए, PhonePe ने PhonePe for Business ऐप पर एक सहज एंड-टू-एंड दृष्टिकोण तैयार किया है, जो यह सुनिश्चित करता है कि ऋण देने वाले भागीदारों द्वारा मिनटों के भीतर ऋण स्वीकृत हो जाते हैं। PhonePe अपने मजबूत वितरण नेटवर्क और बेहतर तकनीकी क्षमताओं का लाभ उठाता है, जबकि ऋण देने वाले भागीदार अंडरराइटिंग, वितरण और ऋण वसूली में अपनी विशेषज्ञता लाते हैं।

दैनिक शाह टाइम्स के ई-पेपर पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें


PhonePe ने मई 2023 से अपने NBFC भागीदारों के माध्यम से 20,000 से अधिक ऋणों के वितरण की सफलतापूर्वक सुविधा प्रदान की है। कंपनी शुरुआती चरण के एसएमई के बीच क्रेडिट की मजबूत मांग और इस जरूरत को पूरा करने में फोनपे के मार्केटप्लेस मॉडल की प्रभावशीलता पर प्रकाश डालती है। PhonePe को अलग करने वाले कारकों में से एक भुगतान व्यवसाय में व्यापारियों के साथ इसका मजबूत जुड़ाव है। व्यापारी लेनदेन व्यवहार के बारे में कंपनी की गहरी समझ एक मजबूत आयाम है जो व्यापारी व्यवसाय में वृद्धि सुनिश्चित करती है।

इसके अलावा, PhonePe उन्नत डेटा विज्ञान-आधारित मॉडल का उपयोग करके सक्रिय रूप से अपना क्रेडिट स्कोर विकसित कर रहा है, जो भागीदार ऋण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है और SMEs को अधिक आसानी से क्रेडिट तक पहुँचने के लिए सशक्त बनाता है।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here