पीएम मोदी ने दी पांच नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात

PM Modi gifted five new Vande Bharat trains

भोपाल । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने एकदिवसीय मध्यप्रदेश प्रवास के तहत आज सुबह वायुसेना के विशेष विमान से राजधानी भोपाल पहुंचे। विमानतल पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भारतीय जतना पार्टी (BJP) के कई वरिष्ठ नेताओं ने उनकी अगवानी की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज राजधानी भोपाल (Bhopal) के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से मध्यप्रदेश को दो नई वंदेभारत ट्रेनों समेत देश को पांच नई वंदेभारत ट्रेनों की सौगात दी।
प्रधानमंत्री ने राजधानी भोपाल (Bhopal) से इंदौर (Indore) के बीच चलने वाली वंदेभारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। मोदी ने इसके पहले ट्रेन का अवलोकन भी किया। वे कुछ समय के लिए ट्रेन के अंदर भी गए। उन्होंने रानी कमलापति स्टेशन से ट्रेन में सवार होने वाले स्कूली बच्चों से मुलाकात की और बच्चों द्वारा वंदेभारत ट्रेन के लिए बनाईं गईं पेंटिंग्स का भी अवलोकन किया। प्रधानमंत्री लगभग 10 मिनट तक बच्चों से बात करते और उन्हें मार्गदर्शन देते हुए भी दिखाई दिए।

दैनिक शाह टाइम्स के ई-पेपर पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें


आधिकारिक जानकारी के अनुसार ये वंदे भारत एक्सप्रेस भोपाल (Rani Kamalapati)- इंदौर, भोपाल (Rani Kamalapati)-जबलपुर, रांची-पटना, धारवाड़-बेंगलुरु और गोवा(Madgaon)-मुंबई के बीच चलाई जाएंगी। गोवा, बिहार और झारखंड को पहली बार वंदे भारत ट्रेन कनेक्टिविटी प्राप्त होगी।
इसके पहले प्रधानमंत्री वायुसेना के विशेष विमान से आज सुबह लगभग दस बजे राजधानी भोपाल के राजा भोज विमानतल पर पहुंचे। मोदी को हवाईअड्डे से विशेष हेलीकॉप्टर से बरकतुल्ला विश्वविद्यालय परिसर में बनाए गए हेलीपेड पर पहुंचना था और वहां से उन्हें सड़क मार्ग से नजदीक ही स्थित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन ले जाने का कार्यक्रम था। लेकिन बारिश के कारण हेलीकॉप्टर से जाने की बजाए मोदी को सड़क मार्ग से रानी कमलापति स्टेशन ले जाया गया।

रेलवे के अनुसार भोपाल इंदौर से जोड़ने वाली 20912/20911 यह ट्रेन करीब 254.41 किलोमीटर का सफर मात्र 3 घंटे पांच मिनट में पूरा करेगी। रविवार को छोड़कर सप्ताह के छह दिन चलने वाली यह गाड़ी मार्ग में केवल उज्जैन स्टेशन पर ठहरेगी। यह रेलगाड़ी इस रूट की विद्यमान सबसे तेज़ रेलगाड़ी की तुलना में लगभग तीस मिनट तीव्र होगी। उद्घाटन यात्रा में रानी कमलापति स्टेशन से चलने वाली इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नियमित परिचालन में भोपाल स्टेशन से चला करेगी।

जबकि 20174/20173 जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से चला करेगी। यह ट्रेन मार्ग में नर्मदापुरम्, इटारसी, पिपरिया और नरसिंहपुर रुका करेगी। यह गाड़ी मंगलवार छोड़ कर सप्ताह के छह दिन चला करेगी। यह गाड़ी जबलपुर से भोपाल के बीच की 334 किलोमीटर की दूरी चार घंटे 35 मिनट में तय करेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस इस क्षेत्र के लोगों को तेज गति और सुविधा पूर्वक यात्रा करने का साधन प्रदान करेगी

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here