पंजाब समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के जोरदार झटके

लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकले,चीन-पाकिस्तान भी प्रभावित हुए

जालंधर (अश्वनी ठाकुर-)
पंजाब (Punjab) सहित पूरे उत्तर भारत (North India) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। दोपहर 1 बजकर 34 मिनट पर लगातार तीन झटके महसूस किए गए। चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में भी झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप (Earthquake) की तीव्रता 5.4 मापी गई है

जानकारी के मुताबिक भारत (India), चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। झटका महसूस होने के बाद लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए। फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर (Jammu and kashmir)का डोडा जिला बताया जा रहा है. किश्तवाड़ में 5.7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया।

इससे पहले मार्च में भारत के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.6 थी. भूकंप का असर दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड समेत पूरे उत्तर भारत में था. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था. मई में भारत में 41 बार आया भूकंप NCS के डेटा के मुताबिक, भारत में 1 मई से 31 मई तक 41 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. इनमें से 7 भूकंप उत्तराखंड और 6 भूकंप मणिपुर में आए. इसके अलावा अरुणाचल में 5 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं, हरियाणा और मेघालय में 3-3 बार धरती हिली है।

#Shah Times

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here