Illegal Mining रोकने के लिए ट्रेकिंग सिस्टम को मजबूत किया जाए: सीएम

CM Pushkar Singh Dhami

कहा,  अवैध खनन (illegal mining) करते हुए पकड़े जाने  पर सख्त कारवाई की जाए,

राजस्व वसूली में तेजी लाने के दिए निर्देश,

मुख्यमंत्री ने की सशक्त उत्तराखण्ड @ 2025 के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए खनन एवं राजस्व विभाग की समीक्षा

रिपोर्ट-एस.आलम अंसारी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व प्राप्ति के लक्ष्यों को हांसिल करने के लिए अवैध खनन को रोकने के लिए ट्रेकिंग सिस्टम (Tracking System)को मजबूत किया जाए। यदि कोई अवैध खनन करते हुए पकड़ा जाता है, तो उन पर सख्त कारवाई की जाए।

सचिवालय (Secretariat)में सशक्त उत्तराखण्ड @ 2025 के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए खनन एवं राजस्व विभाग की समीक्षा की।मुख्यमंत्री (Chief Minister Pushkar Singh Dhami)ने खनन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रयास किये जाएं कि सभी चिन्हित खनन लॉट्स सुचारू रहें, इससे वैध तरीके से कार्य होंगे और स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने खनन विभाग एवं खनन के क्षेत्र में कार्य कर रहे जीएमवीएन(GMVN), केएमवीएन (KMVN) एवं वन विकास निगम (Vikasnagar) को सभी लॉट संचालित किए जाने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि जो लॉट अभी सक्रिय नहीं हैं, उनको सक्रिय करने के लिए हर संभव प्रयास किये जाएं।

Shah Times Dehradun 11 August 23 E-PAPER 

राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राजस्व वसूली में तेजी लाई जाए। बैठक में जानकारी दी गई कि मार्च 2024 तक भू-अभिलेखों/मानचित्रों के डिजिटाईजेशन (digitization) का लक्ष्य रखा गया है। वर्ष 2026 तक प्रदेश की राजस्व अभिलेखों में दर्ज सम्पूर्ण भूमि का सर्वे/रि-सर्वे करने का लक्ष्य रखा गया है। इस  वित्तीय वर्ष में माह जुलाई तक मुख्य देय की मद में 49.80 लाख एवं विविध देय में 6143.70 लाख की वसूली की गई है।बैठक में अपर मुख्य सचिव  राधा रतूड़ी, सचिव  आर. मीनाक्षी सुंदरम,  सचिन कुर्वे, डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय एवं सबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

शाह टाइम्स की ताज़ा खबरों और ई – पेपर के लिए लॉगिन करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here