“वो चाहते हैं मेरी राजनीतिक मौत, लेकिन अभी मैं चल रहा हूँ”

#harishravat #shahtimes
#harishravat #shahtimes

शाह टाइम्स की ख़ास मुलाकात उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के साथ

एम. फहीम ‘तन्हा’

देहरादून। जिस स्टिंग प्रकरण को लेकर वर्ष 2016 में हरीश रावत की सरकार चली गई, उसकी चर्च अब फिर से होने लगी है। लोकसभा चुनाव की तैयारी भी हरीश रावत कर रहे हैं। कुछ इन्ही सवालों को लेकर इस बार ‘खास मुलाकात पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के साथ’।

प्रश्न.1- स्टिंग मामले में गिरफ्तारी से बचने की अर्जी हाईकोर्ट में है, सीबीआई भी आवाज के सैंपल लेने की तैयारी में है, क्या कहना है इसपर आपका ?
उत्तर-* देखिए ये सारा मामला न्यायालय में विचाराधीन है, मुझे इसपर ज्यादा कुछ नहीं कहना, जो कहूंगा न्यायालय में ही कहूंगा, लेकिन इतना जरूर है कि एक पुराने मामले को फिर से उठाया जा रहा है। वो सोचते हैं कि मुझे कमजोर किया जाए, मेरी राजनीतिक मौत चाहते हैं, मगर अभी में चल रहा हूँ, दौड़ रहा हूं, अभी चुनाव आने वाले हैं, मैं जनता के बीच में जा रहा हूँ, यह सब उनको खल रहा है।

प्रश्न.2- चुनाव की तैयारी कैसी चल रही है, आप लोकसभा हरिद्वार से लड़ने की तैयारी कर रहे हैं ?
उत्तर- मैं तैयारी कर रहा हूं, जनता के बीच में रहता हूँ, पार्टी जो आदेश देगी उसका पालन करुंगा।

प्रश्न.3- मगर हरिद्वार से तो हरक सिहं रावत भी तैयारी कर रहे हैं, उन्होंने कहा है कि आप बड़े भाई हैं। श्री राम भी भरत को सब कुछ सौंपकर वनवास चले गए थे। तो क्या कुछ बर्फ पिघल रही है ?
उत्तर- देखिए हरक सिंह रावत क्या बोल रहे हैं, मैं उसपर कुछ नहीं कहना चाहता हूँ। पार्टी की बात पार्टी फोरम पर ही कही जानी चाहिए। जिस पार्टी के लिए मैंने इतने बरस काम किया है अगर वो चाहेंगे और बुलाकर मुझे शॉल पहनाकर अलविदा कहेंगे तो मैं घर भी रह सकता हूँ।

प्रश्न.4- आपके घर बैठने वाले बयान से खुद कांग्रेसी ही डर जाते हैं, आपने 2022 के चुनाव में भी कहा था, कि या तो सीएम बनूंगा या घर बैठूंगा ?
उत्तर- अब इसमें कई बातें हैं, हमने जनता के सामने अपनी बात रखी थी। हमारी सरकार ने जो काम किए थे, हमने वो 2017 में भी जनता के सामने रखे, जो कुछ हमारे साथ हुआ सब जनता के सामने था।

प्रश्न.5- हरीश सिंह रावत और हरक सिंह रावत दोनों एक ही नाम राशि वाले हैं, कहीं इसीलिए तो जिद्दी नहीं हैं दोनों, एक समान हठी ?
उत्तर- एक समान वाली बात नहीं है, वो अपनी जगह और मैं अपनी जगह हूँ। लेकिन इतना जानता हूँ कि ना मैं षड्यंत्रकारी हूं और ना किसी प्रकार के राजनीतिक प्रपंच करता हूँ। मैं राज्य के विकास पर बात करता आया हूँ, यही मैंने किया है।

प्रश्न.6 – 2024 लोकसभा चुनाव में किस प्रकार के नतीजों की उम्मीद मानकर चल रहे हैं ?
उत्तर- बदलाव होगा, क्योंकि सरकार काम नहीं कर रही है। इसकी शुरुआत राज्यों में हिमाचल से शुरू होकर कर्नाटक तक पहुंच चुकी है। बदलाव के लिए विपक्षी एकता बन रही है, तमाम दल एक मंच पर आ रहे हैं।

प्रश्न.7- लेकिन राज्य में कांग्रेस की तैयारी कैसी है, अभी टीम करन (प्रदेश कार्यकारिणी) ही तैयार नहीं है ?
उत्तर- संगठन अपना काम कर रहा है, करन माहरा की टीम काम कर रही है। अभी हमने महंगाई को लेकर भी धरना-प्रदर्शन किया है। राज्य की बेटी अंकिता भंडारी के साथ जो हादसा हुआ उसको न्याय दिलाने को लेकर भी हमने आवाज उठाई है। भाजपा सरकार हमारे ही उठाए हुए विषयों, पहाड़ी टोपी, मंडुवा-झंगोरा और रसीले काफल व उत्तराखण्डियत पर आ रही है।

प्रश्न.8- ऐसा क्या है आपके नजदीकी लोग जब प्रदेश अध्यक्ष बनते हैं तो आपके संबंध खराब हो जाते हैं? किशोर उपाध्याय, प्रीतम सिंह, गणेश गोदियाल और अब करन माहरा को लेकर भी कहा जाता है।

उत्तर- ये सवाल आपका बहुत अजीब है, देखिए मैं किसी से कोई कटु बात नहीं कहता हूँ, बस इतना है कि अपने अनुभव देने की कोशिश करता हूँ, हो सकता है कि मेरे सुझाव या मेरी कोई बात किसी को ठीक न लगती हों। लेकिन कोई बात नहीं है। कांग्रेस संगठन जनता के मुद्दों को लेकर अपना काम करता आ रहा है।

प्रश्न.9- राज्य में पुष्कर धामी सरकार कैसा काम कर ही है, अच्छे काम की काफी चर्चा रहती है ?
उत्तर- इस सरकार के पास विकास का आदर्श मॉडल नहीं है, मैंने कहा ना कि मेरी सरकार के मुद्दों पर ही लौट रहे हैं। इनके पास कुछ उपलब्धी नहीं है, फिर हिंदू-मुसलमान पर लौट आते हैं।

प्रश्न.10- कॉमन सिविल कोड (यूसीसी) पर आपकी क्या टिप्पणी है ?
उत्तर- कैसा यूसीसी, किस प्रकार का यूसीसी, जब केंद्र सरकार यूसीसी की बात कर रही है तो फिर इनके यूसीसी का क्या मतलब है, और क्या धार्मिक संवेदनाओं को उभारने के लिए काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here