तनाव मुक्त रहने के लिए आजमाएं ये उपाय

शरीर में कॉर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है तो शरीर कई बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। इसमें वेट गेन, नींद में परेशानी और इम्यून फंक्शन कमजोर हो जाता है।

आजकल हर इंसान तनाव में रहता है। किसी को ऑफिस की टेंशन, किसी को करियर की चिंता बनी रहती हैं। ऐसे में हम लोग तनाव से ग्रसित हो जाते हैं। जब आप तनाव में होते हैं तो शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन रिलीज होता है। इसे स्ट्रेस हार्मोन भी कहते हैं।

दरअसल जब शरीर में कॉर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है तो शरीर कई बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। इसमें वेट गेन, नींद में परेशानी और इम्यून फंक्शन कमजोर हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे पांच उपाय बताने वाले हैं कि जिसकी मदद से कॉर्टिसोल के लेवल को नेचुरल तरीके से कम किया जा सकता है।

प्रतिदिन व्यायाम करें

स्ट्रेस कम करने के लिए फिजिकल एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी होता है। रोजाना वॉकिंग, जॉगिंग, योगा या डांस करने से कॉर्टिसोल का लेवल कम करने में सहायता मिलती है। एक्सरसाइज करने से एंडोर्फिन हार्मोन भी प्रोड्यूस होते हैं जो तनाव को कम करके मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

मेडिटेशन करना

मेडिटेशन और ब्रीदिंग एक्सरसाइज कॉर्टिसोल का लेवल कम करने में मदद करते हैं। प्रतिदिन थोड़ी देर बैठकर अपनी सांस पर फोकस करें। ऐसा करने से आपको बेहतर महसूस होगा और आपका तनाव भी धीरे धीरे कम हो जायेगा।

नींद पूरी लेना

कॉर्टिसोल हार्मोन को रेगुलेट करने के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरुरी है। नींद पूरी ना होने पर कॉर्टिसोल का प्रोडक्शन बढ़ जाता है और स्ट्रेस बढ़ जाता है। इससे हम थका हुआ महसूस करते है। इस तनाव को कम करने के लिए कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी होता है। इसके लिए टाइम से जरुर सोएं।

खाने-पीने का ध्यान रखना

खान-पान आपको स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरुरी होता है। ज्यादा कैफीन और चीनी का सेवन ना करें। अपनी डाइट में फल, सब्जियां और प्रोटीन शामिल करें। इससे तनाव से मुक्ति मिलती है।

खुश रहना

तनाव को कम करने का सबसे आसान तरीका खुद को खुश रखना है। जब आप अपने खास लोगों के साथ रहते हैं तो अच्छा महसूस होता है। उनके साथ हंसते-खेलते हैं तो इससे कॉर्टिसोल का लेवल कम होता है। साथ ही आप अपने इमोशन्स उनके साथ शेयर करते हैं तो आपको खुशी होती है। खुश रहने से भी आप लोगों का तनाव कम होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here