उत्तराखंड UCC रिपोर्ट कल होने जा रही हैं जारी, जनसंख्या नियंत्रण पर आई बड़ी जानकारी

UCC रिपोर्ट में जनसंख्या नियंत्रण का जिक्र किया गया है, लेकिन इसे UCC में शामिल नहीं किया गया है।

~Tanu

उत्तराखंड (शाह टाइम्स) उत्तराखंड की समान नागरिक संहिता UCC रिपोर्ट को शुक्रवार यानी की 12 जुलाई 2024 को सार्वजनिक कर दिया जाएगा। जिसमें जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर भी बात की गई है। दरअसल UCC रिपोर्ट में जनसंख्या नियंत्रण का जिक्र किया गया है, लेकिन इसे UCC में शामिल नहीं किया गया है और इसी तरह से UCC रिपोर्ट में गोद लेने के अधिकार का जिक्र है, जिसे कानून में शामिल नहीं किया गया है। वहीं रिपोर्ट के वॉल्यूम 1 और वॉल्यूम 3 को सार्वजनिक किया जाएगा। 

सबसे बड़ा सवाल जनसंख्या नियंत्रण करना

दरअसल जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड सरकार के जरिए UCC रिपोर्ट के 400 पन्नों को सार्वजनिक किया जाने वाला है। यहां पर सबसे बड़ा सवाल जनसंख्या नियंत्रण को लेकर था, जिसका वैसे तो बहुत ज्यादा जिक्र किया गया हैं। लेकिन जब UCC को लागू किया गया तो उसमें इसका कोई जिक्र नहीं था। लेकिन अब सरकार जब रिपोर्ट को सार्वजनिक करेगी तो इस बात की भी जानकारी सामने आएगी कि आखिर किन वजहों से जनसंख्या नियंत्रण को शामिल नहीं किया गया हैं।

UCC लागू होने पर क्या बोले धामी

आपको बता दें कि UCC लागू होने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा था कि अब राज्य के सभी नागरिकों को समान अधिकार मिलेंगे। साथ ही उन्होंने कहा था, “हम सभी प्रदेशवासियों के लिए यह अत्यंत हर्ष और गौरव का क्षण है, कि हमारी सरकार द्वारा उत्तराखंड विधानसभा में पारित समान नागरिक संहिता विधेयक को आदरणीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु जी ने अपनी मंजूरी प्रदान की है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here