किम जोंग उन ने रूस को एशियाई देशों का सबसे ईमानदार मित्र और सहयोगी क्यों कहा?

Oplus_0

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की प्योंगयांग यात्रा के दौरान एक प्रेस बयान में कहा, “इस समय, जब पूरी दुनिया की निगाहें प्योंगयांग पर हैं, जो रूसी मैत्री मिशन की मेजबानी कर रहा है

Pyongyang, (Shah Times) । उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने बुधवार को रूस को एशियाई देशों में से ‘सबसे ईमानदार मित्र और सहयोगी’ करार देते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को कोरियाई लोगों का ‘सबसे प्रिय मित्र’ बताया।

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने  पुतिन की प्योंगयांग यात्रा के दौरान एक प्रेस बयान में कहा, “इस समय, जब पूरी दुनिया की निगाहें प्योंगयांग पर हैं, जो मित्रता के रूसी मिशन की मेजबानी कर रहा है, मैं अपने रूसी साथियों, सबसे ईमानदार मित्रों और सहयोगियों के साथ इस पवित्र हॉल में खड़ा हूं।” उन्होंने कहा कि रूस और उत्तर कोरिया के बीच एक नयी और ‘सबसे शक्तिशाली संधि’ का निष्कर्ष ‘कोरियाई लोगों के सबसे प्रिय मित्र’ राष्ट्रपति पुतिन की उत्कृष्ट दूरदर्शिता और दृढ़ संकल्प के बिना असंभव होगा।

 पुतिन और रूसी प्रतिनिधिमंडल की श्री किम और उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के साथ डेढ़ घंटे से अधिक समय तक बातचीत हुई। यह बैठक बंद दरवाजों के पीछे हुई और दोनों नेताओं के बीच एकांत में बातचीत के साथ आगे बढ़ी। श्री किम ने कहा कि रूस और उत्तर कोरिया ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं, जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय सहयोग और सैन्य संबंधों को बढ़ावा देना है।

 पुतिन मंगलवार देर रात प्योंगयांग पहुंचे। रूसी प्रतिनिधिमंडल में रक्षा मंत्री आंद्रेई बेलौसोव, विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, प्रथम उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव, उप प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर नोवाक और रॉसकॉस्मोस प्रमुख यूरी बोरिसोव शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here