आखिर क्यों मनाया जाता हैं नेशनल शुगर कुकी डे 

1700 ईस्वी में अमेरिका के पेंसिल्वेनिया के नाजरेंथ में रहने वाले जर्मन निवासियों ने नेशनल शुगर कुकी डे शुरुआत की

हर साल 9 जुलाई को नेशनल शुगर कुकी डे मनाया जाता है। आमतौर पर मैदे और चीनी से तैयार की जाने वाली शुगर कुकी पश्चिमी देशों में लोकप्रिय मिठाई हैं। शुगर कुकीज, वैसे तो अमेरिका में खाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय और क्लासिक व्यंजनों में से एक हैं पर अब ये अमेरिका और भारत समेतपूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो चुका है।*

ये कुकीज़ आमतौर पर चीनी, मक्खन, आटा, अंडे, वेनिला और चीनी को मिलाकर बनाया जाता है। हालांकि, शुगर कुकीज में चीनी का इस्तेमाल काफी व्यापक तरीके से किया जाता है। इस प्रकार की कुकीज को आम तौर पर फ्रॉस्टिंग और शुगर आइसिंग से सजाया जाता है। हालांकि, इसका इतिहास इससे पहले से ही जुड़ा हुआ है।

आपको बता दें कि ज्यादातर लोगों को मीठी चीजें खाना पसंद होता है। त्योहार और खुशी के मौकों पर मुंह मीठा कराने का रिवाज पूरी दुनिया में है। ऐसे में इस दिन को शुगर कुकी जैसी मीठी और मजेदार चीज को जी भर के खाने के लिए नेशनल शुगर कुकी डे बना दिया गया है। हर साल 9 जुलाई को नेशनल शुगर कुकी डे  मनाया जाता है। आमतौर पर मैदे और चीनी से तैयार की जाने वाली शुगर कुकी पश्चिमी देशों में लोकप्रिय मिठाई है लेकिन अब यह दुनिया भर में चाव से खाई जाने लगी है। आइए जानते हैं कब और कहां से शुरू हुई इस अनोखे दिन को मनाने की परंपरा और क्या है इसका इतिहास।

बताया जाता हैं कि मीठी मीठी शुगर कुकी को खाने के लिए एक दिन को नेशनल कुकी डे बना देने के बारे में इतिहास में ज्यादा कुछ नहीं बताया गया है, लेकिन माना जाता है कि 1700 ईस्वी में अमेरिका के पेंसिल्वेनिया के नाजरेंथ में रहने वाले जर्मन निवासियों से इसकी शुरुआत की। वहां रहने वाले जर्मन प्रोटेस्टेंट लोगों से सबसे पहले गोल, कुकी और सॉफ्ट शुगर कुकी बनाना शुरू किया जिसका नाम ही नाजरेंथ कुकी पड़ गया। इस मिठाई को क्रिसमस और वेलेंटाइन डे पर गिफ्ट के तौर पर देने का रिवाज तेजी से बढ़ने लगा।

9 जुलाई को पश्चिमी देशों अमेरिका और यूरोप में तरह-तरह के फ्लेवर वाली कुकी घर-घर में तैयार की जाती है। यहां लोग काफी मात्रा में कुकी बनाते हैं और दोस्तों और परिजनों को उपहार के तौर पर कुकी भेजते हैं। दोस्त और परिजन इस दिन साथ मिलकर कुकी की दावत भी करते हैं। अगर आप भी कुकी खाने और खिलाने के शौकीन है तो इस बार 9 जुलाई को कुकी बनाएं और दोस्तों और परिवार के साथ नेशनल शुगर कुकी डे मनाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here