मर्द बनेगी वेस्ट बंगाल के EX CM बुद्धदेव भट्टाचार्य की बेटी सुचेतना, कहा- पुरुषों जैसा फील करती हूँ

Written By Nasir Rana

कोलकाता । वेस्ट बंगाल (West bengal) के पूर्व मुख्यमंत्री ( EX CM) और माकपा के कद्दावर नेता रहे (BUDHDEV BHATTACHARYA) बुद्धदेव भट्टाचार्य की बेटी सुचेतना भट्टाचार्य (SUCHETNA BHATTACHARYA) अपना GENDER CHANGE कराएँगी।जेंडर चेंज कराने के बाद वह ‘सुचेतन’ के नाम से जानी जाएँगी।


पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य की बेटी सुचेतना भट्टाचार्य ने खुद को ट्रांसमैन घोषित किया है। सुचेतना ने कहा कि वह जल्द ही सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी (एसआरएस) कराने जा रही हैं। रॉय के अनुसार, संगोष्ठी में सुचेतना ने खुद को ट्रांसमैन घोषित किया और यह भी कहा कि सेक्स-चेंज सर्जरी के बाद उन्हें सुचेतन के नाम से जाना जाएगा।


सुचेतना ने कहा, ‘मेरे मोंटेसरी दिनों से मैंने खुद को एक पुरुष के रूप में पहचाना। यह अहसास समय के साथ और अधिक विकसित हुआ। और अब, मैं शारीरिक रूप से भी एक पुरुष बनना चाहती हूं। मानसिक रूप से भी मैं एक पुरुष ही हूं।


उन्होंने कहा कि इससे संबंधित वह कानूनी सलाह और मनोचिकित्सकों से संपर्क कर रही हैं, ताकि वह मानसिक रूप से मजबूत हो सकें। सुचेतना का कहना है कि वह अब 41 साल की हैं। जिंदगी के शुरुआती दिनों से ही उन्होंने खुद को एक पुरुष के रूप में पहचाना है। सुचेतना ने यहाँ तक कहा कि वह राजनीतिक परिवार से आती हैं। उन्होंने विनती करते हुए कहा कि इस खबर में उनके माँ-बाप के नाम को ना घसीटा जाए, क्योंकि यह उनका निजी फैसला है।

सुचेतना ने कहा कि उनके इस फैसले में माँ-बाप भी उनका साथ देंगे। वह चाहती हैं कि लोग उन्हें सुचेतन नाम से जाने। सुचेतना LGBTQIA+ की समस्याओं और अधिकारों की लड़ाई लड़ती रही हैं। वह राजनीति में ज्यादा सक्रिय नहीं है। उनकी पहचान पर्यावरण एवं सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में है।

दरअसल, सुचेतना मंगलवार (20 जून 2023) को पीपुल्स रिलिफ कमेटी द्वारा LGBTQIA+ लोगों के स्वास्थ्य पर आयोजित एक कार्यशाला में गई थीं। यहाँ उनकी मुलाकात सुप्रभा रॉय से हुई। सुप्रभा एक वामपंथी कार्यकर्ता हैं। सुचेतना ने सुप्रभा को बताया कि वह सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी (SRS) कराएँगी।

सुप्रभा ने इसको लेकर फेसबुक पर एक लंबा पोस्ट लिखा और बताया कि सुचेतना जेंडर चेंज करवाने जा रही हैं। सुप्रभा ने अपने पोस्ट में लिखा, “बातचीत के दौरान सुचेतना ने मुझे अपना जेंडर चेंज कराने की जानकारी दी। सुचेतना ने कहा कि वह लंबे समय से मानसिक रूप से ट्रांसमैन हैं। इस बार अंतर सिर्फ यह होगा कि वह शारीरिक रूप से भी पुरुष हो जाएँगी।”

सुचेतना के इस फैसले का कई लोग समर्थन कर रहे हैं। एक्ट्रेस और एक्टिविस्ट उषाशी चक्रवर्ती ने कहा कि सुचेतना भट्टाचार्य जैसी किसी इंसान के लिए, जिनके पिता किसी राज्य के पूर्व सीएम रहे हों, इतनी बहादुरी के साथ सामने आना और इस प्रकार के फैसले का ऐलान करना आसान नहीं है।

Suchetna Bhattacharya,Buddhadev Bhattacharya, West Bengal (EX CM), CPI(M), GENDER change,transman

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here