Elon Musk का बड़ा बयान: EVM हटाने की मांग, हैकिंग पर दी ये चेतावनी”

स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क (Elon Musk) ने ईवीएम (EVM) को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि ईवीएम को हटा देना चाहिए क्योंकि इसे इंसानों या एआई द्वारा हैक किया जा सकता है।

~Sana Rajput

नई दिल्ली,(Shah Times) । स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क ने EVM को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि EVM को हटा देना चाहिए, क्योंकि यह इंसान या AI द्वारा हैक किया जा सकता है। उन्होंने X प्लेटफॉर्म पर इस बात को शेयर किया है। इस पर एलोन मस्क के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी यूनियर भी खुद के पोस्ट में EVM से जुड़ी गड़बड़ियों को लेकर बात की है। इससे साफ है कि EVM को लेकर चर्चाएं बढ़ी हुई हैं।

एलोन मस्क के इस बयान के साथ ही, अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी यूनियर ने भी EVM से जुड़ी गड़बड़ियों पर चर्चा की है। वे अपने सोशल मीडिया पोस्ट में बताते हैं कि प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों में EVM में कई खामियां सामने आईं थीं। इसके बाद से EVM को लेकर समाज में विवाद छिड़ गया है, जिस पर राजनीतिक और सामाजिक दलों के बीच ट्वीटर पर बहस चल रही है।

ईवीएम पर सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने चुनावों के दौरान भारत के चुनाव आयोग को वोटर-वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों की मैन्युअल गिनती करने का आदेश देने से इनकार कर दिया था, जो मतदाताओं द्वारा ईवीएम का इस्तेमाल करके वोट देने पर जारी की जाती थीं। ईसीआई ने जोर देकर कहा है कि ईवीएम अपने परिवहन और कार्यान्वयन में प्रशासनिक सुरक्षा उपायों के साथ-साथ फैक्ट्री स्तर पर मशीनों पर की जाने वाली प्री-प्रोग्रामिंग के कारण सुरक्षित हैं।

ईसीआई तत्काल टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here