एलन मस्क ने EVM पर उठाए सवाल तो आक्रामक हुई बीजेपी, राजीव चंद्रशेखर ने दी चुनौती

भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एलन मस्क को सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को सही तरीके से डिजाइन करने और बनाने के बारे में एक ट्यूटोरियल देने की पेशकश की, चंद्रशेखर ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) को ठीक से बनाया जा सकता है जैसा कि भारत ने किया है। एलन मस्क हमें ट्यूटोरियल देने में खुशी होगी।

~ Asif Khan

नई दिल्ली , (Shah Times) । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। राजीव चंद्रशेखर ने एलन मस्क के इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM ) को खत्म करने के आह्वान का कड़ा विरोध किया। उनका कहना है कि सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर हासिल किया जा सकता है।

दरअसल, एलन मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM ) की सुरक्षा पर बहस शुरू करते हुए कहा था कि इसे इंसान या एआई द्वारा हैक किया जा सकता है, इसलिए इसे खत्म कर देना चाहिए। मस्क ने कहा, “हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। इसे इंसान या एआई द्वारा हैक किए जाने का जोखिम बहुत अधिक है।” मस्क ने यह प्रतिक्रिया अमेरिकी राजनेता रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर द्वारा हाल ही में प्यूर्टो रिको के प्राइमरी चुनावों में ईवीएम मुद्दों पर चिंता व्यक्त करने के बाद दी है।

पिछली मोदी सरकार में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री रहे चंद्रशेखर ने मस्क के दावे को झूठा करार देते हुए कहा कि वह सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर बनाने की संभावना को पहचानने में विफल हो रहे हैं। चंद्रशेखर ने आगे कहा कि मस्क ने जिस तरह की टिप्पणियां की हैं, उससे लगता है कि कोई भी सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर नहीं बना सकता।

भाजपा नेता चंद्रशेखर ने कहा कि मस्क की चिंताएं उन देशों पर लागू हो सकती हैं जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मानक कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके वोटिंग मशीनें बनाई जाती हैं, लेकिन वे भारत पर लागू नहीं होती हैं। भारतीय ईवीएम कस्टम डिज़ाइन किए गए हैं, सुरक्षित हैं और किसी भी नेटवर्क या मीडिया से अलग हैं। कोई कनेक्टिविटी नहीं है, कोई ब्लूटूथ नहीं है, कोई वाईफ़ाई या इंटरनेट नहीं है।

चंद्रशेखर ने एलन मस्क को सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को सही तरीके से डिजाइन करने और बनाने के बारे में एक ट्यूटोरियल देने की पेशकश की, उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को ठीक से बनाया जा सकता है जैसा कि भारत ने किया है। एलन मस्क हमें ट्यूटोरियल देने में खुशी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here