मुख्यमंत्री धामी ने प्रदेशवासियों को दी हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

एम. फहीम ‘तन्हा

हिन्दी दिवस(Hindi diwas) की मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है। इस अवसर पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री(Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने कहा है कि किसी भी देश की भाषा ही उसकी संस्कृति एवं परम्पराओं से जोड़ने में मददगार होती है। हिन्दी (Hindi) मात्र भाषा ही नही है बल्कि हमारी सभ्यता व संस्कृति की भी पहचान है। हिन्दी देश की एकता एवं अखंडता का भी आधार है। हिंदी(Hindi) एक उदार, ग्रहणशील और सहिष्णु भाषा तो है ही, ये भारत (Bharat) की राष्ट्रीय चेतना की संवाहिका भी है। यह हमारी परंपराओं और हमारी विरासत का बोध कराने वाला एक सतत अनुष्ठान है।

मुख्यमंत्री (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने कहा कि हमारी वैचारिक निष्ठा हिन्दी(Hindi) के प्रति रही है। आज आधिकारिक मंचों से लेकर शिक्षा तक में हिंदी को अभूतपूर्व स्थान दिया जा रहा है। हिंदी (Hindi)के गौरव को बनाए रखना हम सभी का दायित्व है। हिंदी (Hindi)के विकास के लिए जब हम सभी मिलकर कार्य करेंगे, तभी हिन्दी को अपेक्षित सम्मान प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री (Chief Minister Pushkar Singh Dhami)ने वैश्विक स्तर पर हिन्दी भाषा का और तेजी से प्रचार-प्रसार के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत बताते हुए कहा कि देश की विभिन्न भाषाओं के साथ सामंजस्य बनाने की ताकत भी हिन्दी भाषा में है। हिंदी (Hindi)भारत ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे अधिक लोकप्रिय भाषाओं में से एक है। हिंदी एक भाषा के रूप में भारतवासियों के बीच सेतु का भी काम करती है। राजभाषा हिन्दी (Hindi)की प्रतिष्ठा, गौरव एवं सम्मान के लिये हम सबको सहयोगी बनना होगा। राजभाषा हिन्दी (Hindi)के गौरव एवं सम्मान के लिये सहयोगी बनने की अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हिन्दी दिवस(Hindi diwas) पर हमें अपने दैनिक जीवन में हिन्दी के अधिक से अधिक प्रयोग का भी संकल्प लेना होगा।

शाह टाइम्स की ताज़ा खबरों और ई – पेपर के लिए लॉगिन करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here