Dehradun tourism: 7 ऐसी जगह जो पर्यटकों को जरूर घूमनी चाहिए 

Dehradun top 7 places

Report by – Anuradha Singh

देहरादून (Dehradun) उत्तराखंड(Uttarakhand) की राजधानी है। यह अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य और शांत जीवन की गति से भरा एक सुंदर शहर है। अगर आप साहित्य के शौकीन हैं तो आप देहरादून (Dehradun) के बारे में रस्किन बॉन्ड (Ruskin bond)की अनगिनत लघुकथाओं और उपन्यासों को जानते होंगे। 

देहरादून(Dehradun) उतना ही खूबसूरत है जितना वह बताते हैं। ऊंचे हरे पहाड़ों से लेकर समृद्ध वनस्पतियों और जीवों से भरे घने जंगलों तक, यदि आप प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं, तो यह आपके लिए आदर्श स्थान है। देहरादून (Dehradun) में विभिन्न आकर्षण और घूमने योग्य स्थान हैं। 

देहरादून (Dehradun) के 7 अवश्य घूमने योग्य पर्यटन स्थल हैं जो आपको अब तक की सबसे अच्छी यात्रा की योजना बनाने में मदद करेंगे। 

1 -सहस्त्रधारा (Sahastradhara)

रॉबर्स गुफा (Robbers Cave) के करीब स्थित, सहस्त्रधारा (Sahastradhara) देहरादून (Dehradun)में छोटे झरनों की एक सुंदर श्रृंखला है। इन झरनों में सल्फर होता है, जो चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह देखने में भी बेहद आकर्षक स्थान है जिसे देखकर आपकी सांसे थम जाएंगी। इस स्थान को देखने में केवल कुछ ही घंटे लगते हैं, इसलिए आपको इसे देहरादून के दर्शनीय स्थलों की अपनी सूची में अवश्य रखना चाहिए। सहस्त्रधारा (Sahastradhara) झरने शहर के केंद्र से लगभग 12 किमी दूर स्थित हैं।

2- शिखर जलप्रपात (Shikhar Fall)

शिखर झरना (Shikhar Fall)देहरादून (Dehradun) के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है। हालांकि, हर किसी को इन झरनों की सुंदरता का अनुभव नहीं मिलता है क्योंकि झरने तक पहुँचने के लिए आपको ऊबड़-खाबड़ इलाके से 1 किमी की पैदल यात्रा करनी पड़ती है। यह ट्रेक झरने को देखने को और भी बेहतर बना देता है क्योंकि आप अपने कठिन ट्रेक के बाद इन शानदार झरनों को देखने में उपलब्धि की भावना प्राप्त करते हैं। यदि आप रोमांच प्रेमी हैं, तो यह देहरादून (Dehradun) में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। शिखर झरने(Shikhar Fall) अविश्वसनीय रूप से सुंदर हैं, और वे देहरादून (Dehradun)शहर के केंद्र से केवल 12 किमी दूर स्थित हैं।

3 -टाइगर व्यू जंगल कैंप (Tiger View Jungle Camp)

देहरादून (Dehradun) में साहसिक आकर्षणों की थीम को जारी रखते हुए, आप जंगल में जहां बाघ रहते हैं, वहां कैसे डेरा डालना चाहेंगे? यह उतना खतरनाक नहीं है जितना लगता है। हालाँकि, यह एक असाधारण शानदार अनुभव है जहाँ आप बाघों को करीब से देख सकते हैं। आप बाघों के साथ समय बिताने और बाहरी दुनिया से अलग होने के लिए जंगल में सफारी का आनंद भी ले सकते हैं। वन्यजीव प्रेमियों के लिए, यह देहरादून(Dehradun) में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। देहरादून (Dehradun)में बाघों को देखने के लिए, आपको बस शहर के केंद्र से सिर्फ दस किमी दूर इस जंगल शिविर तक यात्रा करनी होगी और आप इन विशाल बिल्लियों को व्यक्तिगत रूप से देख सकते हैं।

4 -केदारकांठा (Kedarkantha)

केदारकांठा(Kedarkantha) की चोटी एक आसान ट्रेक है जिस पर आप अपने जीवन का सबसे अच्छा साहसिक अनुभव देने के लिए जा सकते हैं। शहर से लगभग 80 किमी दूर स्थित यह रिज के आकार की चोटी साल भर ट्रेकर्स के लिए उपलब्ध रहती है और सर्दियों में बर्फ से ढकी रहती है। टोंस नदी घाटी में इस चोटी पर ट्रैकिंग करना कई ट्रैकर्स के लिए एक सपना है।

5-असन बैराज (Asan Barrage)

देहरादून (Dehradun) के नजदीक यह कृत्रिम झील पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। बैराज (Asan Barrage)द्वारा बनाई गई यह कृत्रिम झील हर साल हजारों प्रजातियों के पक्षियों को आकर्षित करती है। पहाड़ों से घिरा, यह वास्तव में देहरादून (Dehradun) की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जहां आप जा सकते हैं। पक्षियों के चहचहाने की सुखद आवाज़ के साथ मेल खाने वाली प्राकृतिक सुंदरता आपको देहरादून (Dehradun) में आराम करने, और अपने समय का आनंद लेने में मदद कर सकती है। असन बैराज देहरादून शहर के केंद्र से सिर्फ 37 किमी दूर स्थित है

6-गुच्चुपानी (Guchupani)

भगवान शिव के निवास के रूप में जानी जाने वाली, रॉबर की गुफा एक असाधारण प्राकृतिक घटना है जिसे आप देहरादून (Dehradun) में पा सकते हैं। इन गुफाओं की खासियत यह है कि गुफाओं के बीच से नदी बहती है। हालाँकि, रॉबर्स गुफा Guchupaniनाम इसलिए पड़ा क्योंकि चूना पत्थर की ये गुफाएँ लुटेरों के छिपने के लोकप्रिय स्थान थीं। यह एक अनोखा स्थान है जो देहरादून (Dehradun) में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। 

7-देहरादून चिड़ियाघर(Dehradun Zoo)

देहरादून(Dehradun), जिसे पहले मालसी हिरण पार्क के नाम से जाना जाता था, देहरादून (Dehradun)शहर के केंद्र के करीब एक सुव्यवस्थित प्राणी उद्यान है। इस चिड़ियाघर में नीलगाय, दो सींग वाले हिरण, बाघ और मोर जैसे विभिन्न लुप्तप्राय जानवर हैं। इस खूबसूरत चिड़ियाघर में कई आश्चर्य हैं जिन्हें आप वहां जाकर देख सकते हैं, इसलिए इसे देहरादून (Dehradun)में घूमने के स्थानों की अपनी सूची में रखें। देहरादून(Dehradun) चिड़ियाघर देहरादून(Dehradun) शहर के केंद्र से सिर्फ नौ किमी दूर स्थित है।

शाह टाइम्स की ताज़ा खबरों और ई – पेपर के लिए लॉगिन करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here