मणिपुर में ताजा हिंसा भड़की,अंतरराष्ट्रीय साजिशकर्ता गिरफ्तार

मणिपुर ताज़ा हिंसा
Manipur Fresh violence

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को मणिपुर में हिंसा और पूर्वोत्तर राज्य में आतंक फैलाने की अंतरराष्ट्रीय साजिश के मुख्य आरोपी को इंफाल हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया।

इंफाल, (Shah Times)।मणिपुर के जिरीबाम जिले में गुरुवार को 55 साल के सोइबाम सरत नाम के शख़्स का अपहरण कर लिया गया और उसका सिर काट दिया गया। 

आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा निषेधाज्ञा आदेश जारी किए गए थे कि स्थिति एक बड़े जातीय संघर्ष में न बदल जाए। स्थिति तनावपूर्ण है क्योंकि यह संदेह था कि अपराधी दूसरे जातीय समूह से थे।

अत्याधुनिक हथियारों से लैस हमलावरों से लोगों को बचाने के लिए भारी भीड़ जिरीबाम पुलिस स्टेशन की ओर दौड़ पड़ी। उन्होंने अपने बचाव के लिए अपनी लाइसेंसी बंदूकें वापस करने की मांग की।

जिरीबाम जिला अब तक काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा है और 3 मई, 2023 से मेइतेई और कुकी संघर्ष का जिले पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को मणिपुर में हिंसा और पूर्वोत्तर राज्य में आतंक फैलाने की अंतरराष्ट्रीय साजिश के मुख्य आरोपी को इंफाल हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए)  के मुताबिक, कुकी नेशनल फ्रंट-मिलिट्री काउंसिल (केएनएफ-एमसी) के सदस्य थोंगमिनथांग हाओकिप उर्फ थांगबोई हाओकिप उर्फ रोजर को पिछले साल 19 जुलाई को एजेंसी की ओर से स्वत: संज्ञान लेते हुए दर्ज किए गए एक मामले में भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। 

एनआईए की जांच के अनुसार, पूर्वोत्तर राज्यों और पड़ोसी म्यांमार में स्थित आतंकी संगठनों ने कुकी और जोमी विद्रोहियों के संग साजिश रची थी।

रोजर मणिपुर में अस्थिर स्थिति को बढ़ाने और लोगों के मन में आतंक पैदा करने के लिए रसद सहायता के लिए म्यांमार के उग्रवादी समूह कुकी नेशनल फ्रंट-बर्मा (केएनएफ-बी) के संपर्क में था। आरोपी ने मणिपुर में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटकों की आपूर्ति के लिए पीडीएफ/केएनएफ-बी (म्यांमार) के उग्रवादियों से मुलाकात की थी।

,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here