फिर जला मणिपुर, गोलीबारी में तीन की मौत

इंफाल । मणिपुर (Manipur) के बिश्नोपुर (Bishnopur) जिले के कंभी शहर में हथियारबंद लोगों की गोलीबारी (crossfire) में तीन लोगों की मौत हो गई। गवर्नर इनोसुया युकी ने आज एक बयान जारी कर किसानों पर हमले की निंदा की।

सूत्रों ने बताया कि शनिवार आधी रात से लांगुबी, चंदोल पोकपी और सुकुम इलाकों में पास की पहाड़ियों से भीषण गोलीबारी हो रही है. इलाके के लोगों ने केंद्रीय बलों से मदद की गुहार लगाई. कुकी बहुल पहाड़ी इलाकों से तीन मई से गोलीबारी जारी है।

तलहटी और अन्य प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लगभग 50,000 लोग विस्थापित हो गए हैं और राहत शिविरों में रह रहे हैं। स्थानीय लोगों ने कहा कि गांव की रखवाली करने वाले कई लोग मारे गए हैं और पहाड़ियों से बार-बार अत्याधुनिक बंदूकों, स्नाइपर्स और मोर्टार के इस्तेमाल से ग्रामीणों का वापस लौटना असंभव हो गया है। ग्रामीणों का यह भी कहना है कि शरारती मवेशी भी मारे गए हैं। गाय और अन्य जानवरों की हत्या का भी घाटी के निवासियों ने विरोध किया। वे जानवरों से प्यार करते हैं और उनकी देखभाल करते हैं और उनकी परंपरा और धर्म में हत्या की अनुमति नहीं है।

दैनिक शाह टाइम्स के ई-पेपर पढने के लिए लिंक पर क्लिक करें

कुछ स्वयंसेवक अब खाली गांवों की रखवाली कर रहे हैं क्योंकि स्थानीय लोगों को डर है कि उनके घर पूरी तरह से जल जाएंगे, मौजूदा अशांति की शुरुआत के बाद से 3,000 से अधिक घर जल गए हैं।
कुछ घंटों की छूट को छोड़कर राज्य के अधिकांश हिस्सों में कर्फ्यू जारी है। चोराचांदपुर जिले में संकट शुरू होने के बाद 3 मई से इंटरनेट निलंबित कर दिया गया है।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here