NTA ने EPFO परीक्षा में Ai टूल का इस्तेमाल कर रहे नकलचियों को पकड़ा 

NTA

Report by – Anuradha Singh

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency)(एनटीए) (NTA)की टीम ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता उपकरणों (AI tools )की मदद से शुक्रवार को चल रही ईपीएफओ परीक्षा (EPFO exam)के दौरान नकल करने वालों को पकड़ा।

एनटीए (NTA)ने कहा कि नोएडा(Noida), कोलकाता (Kolkata)और रूड़की (Roorkee)परीक्षा केंद्रों पर नकलची पकड़े गए, जो ईपीएफओ (EPFO exam)सामाजिक सुरक्षा सहायक परीक्षा में बैठने आए थे।

एनटीए(NTA) द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के लिए सामाजिक सुरक्षा सहायक भर्ती परीक्षा 18, 21, 22 और 23 अगस्त को आयोजित की जा रही है।एनटीए(NTA) ने कहा कि नोएडा सेक्टर 62 के एक केंद्र में, एआई उपकरण(AI tool), चेहरे की पहचान जांच, जो केंद्र में एक अनिवार्य आवश्यकता है, अलार्म बजाने वाले एक उम्मीदवार के लिए विफल हो गई थी। अलार्म के बाद, आधार प्रमाणीकरण जांच शुरू की गई जिससे आवेदक की वास्तविक तस्वीर का पता चला।

प्रतिरूपण कर्ता ने गलत काम करना स्वीकार कर लिया और उसे आगे की कार्रवाई के लिए पुलिस को सौंप दिया गया। इसी तरह एनटीए (NTA)ने कोलकाता और रूड़की में भी  एक-एक  प्रतिरूपण कर्ता को  पकड़ा।

एक व्यापक नियंत्रण तंत्र के हिस्से के रूप में, एनटीए(NTA) ने प्रतिरूपण की जांच के लिए कई नियंत्रण तंत्र तैनात किए थे। एनटीए (NTA)ने कहा कि उन्होंने अपने द्वारा आयोजित की जा रही ईपीएफओ (EPFO exam)सामाजिक सुरक्षा सहायक परीक्षा के दौरान कदाचार और प्रतिरूपण की जांच करने के लिए प्री-परीक्षा और परीक्षा के दौरान विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जांच को शामिल किया है।

उम्मीदवार पंजीकरण प्रक्रिया (Candidate Registration Process)के दौरान, उन छवियों की पहचान करने के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके उम्मीदवार की छवियों की जांच की जाती है जो एनटीए मानकों (उदाहरण, आकार, डुप्लिकेट, गुणवत्ता, आदि) से मेल नहीं खाती हैं।

Shah Times Dehradun 19 August 23 E-PAPER

पहचाने गए उम्मीदवारों को बाद में परीक्षा के दिन केंद्र पर बायोमेट्रिक (Biometric)और चेहरे की पहचान टीमों और एनटीए पर्यवेक्षकों द्वारा मान्य किया जाता है।परीक्षा केंद्र पर परीक्षा देने आने वाले सभी अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से विशेष सॉफ्टवेयर पर अपनी उंगलियों के निशान दर्ज कराने  होते  है, उम्मीदवारों की मौके पर ही तस्वीर भी ली जाती है, जिसे संदिग्ध मामलों में डेटाबेस से मिलान किया जा सकता है।

तैनात प्रणाली अत्याधुनिक एआई तकनीक(AI Tool), आईफेस पर निर्भर करती है जो परीक्षा केंद्र पर ली गई उम्मीदवार की लाइव तस्वीर के साथ परीक्षा प्रवेश पत्र पर फोटो को सत्यापित करके उम्मीदवार की पहचान सुनिश्चित कर सकती है।

शाह टाइम्स की ताज़ा खबरों और ई – पेपर के लिए लॉगिन करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here