राहुल गांधी की ‘भारत न्याय यात्रा’ मणिपुर से मुंबई तक

राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा मणिपुर से मुंबई तक
राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा मणिपुर से मुंबई तक

नई दिल्ली । कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) का दूसरा चरण 14 जनवरी को मणिपुर (Manipur) से शुरु करेंगे।

कांग्रेस महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) तथा पार्टी संचार विभाग के प्रभारी जय राम रमेश (JaiRam Ramesh) ने बुधवार को यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की पूर्व से पश्चिम की तरफ होने वाली इस यात्रा का नाम “भारत न्याय यात्रा” (Bharat Nyaya Yatra) होगा और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे मणिपुर की राजधानी इम्फाल से हरी झंडी दिखाकर इस यात्रा को रवाना करेंगे।

उन्होंने बताया कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पिछले साल सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर तक करीब 4,500 किलोमीटर की यात्रा शुरू की थी और अब इम्फाल से दूसरे चरण की यात्रा शुरु करेंगे, जो करीब 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। यात्रा के दौरान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) 14 राज्यों के 85 जिलों से होते हुए, यात्रा का समापन 20 मार्च को मुंबई में करेंगे।

कांग्रेस नेताओं ने बताया की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) की दूसरी चरण की राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की यह “न्याय यात्रा” देशवाशियों को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय दिलाने के लिए होगी।

वेणुगोपाल ने कहा कि 21 दिसंबर को पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में सर्वसम्मत से प्रस्ताव आया कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) का दूसरा चरण पूर्व से पश्चिम तक करना चाहिए। बैठक में तय किया गया कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की यात्रा का दूसरा चरण इम्फाल से शुरु होकर मुंबई तक चलेगा।

वेणुगोपाल ने मणिपुर (Manipur) से यात्रा शुरु करने के सवाल पर कहा कि यह राज्य देश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और पार्टी यात्रा , इम्फाल (Imphal) से शुरू कर मणिपुर (Manipur) के लोगों के घावों पर मलहम लगाने की भी कोशिश करना चाहती है। उनका कहना था कि पहले चरण में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कन्याकुमारी से कश्मीर (Kanyakumari to Kashmir) तक 12 राज्यों को कवर करते हुए लगभग 4,500 किलोमीटर की यात्रा की थी और इस बार वह 14 राज्यों को कवर करते हुए 6,200 किलोमीटर की यात्रा करेंगे। इस बार की यात्रा पैदल के साथ साथ बस से भी होगी।

व्हाट्सएप पर शाह टाइम्स चैनल को फॉलो करें

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण की यात्रा मणिपुर, नगालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर निकलेगी। पहली यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने जहां आर्थिक विषमताओं, ध्रुवीकरण और तानाशाही के मुद्दे उठाए वहीं अब न्याय यात्रा में देश के लोगों के लिए सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से एकता, प्रेम और सद्भाव का संदेश देने के साथ ही राहुल गांधी (Rahul Gandhi) देश के लोगों के लिए न्याय मांगेंगे।

इंडिया गठबंधन (India alliance) के नेताओं के यात्रा में शामिल होने संबंधी सवाल पर वेणुगोपाल ने स्पष्ट जवाब नही दिया लेकिन कहा कि यात्रा से जुड़े तमाम मुद्दों को लेकर विचार विमर्श चल रहा है। उनका यह भी कहना था कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने यात्रा में भाग लिया था।

#ShahTimes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here