प्रगति मैदान टनल में हुई लूटपाट में शामिल सात गिरफ़्तार

0
386

अन्य आरोपियों की तलाश में पुलिस उनके ठिकानों पर कर रही है छापेमारी

आरोपियों ने वारदात से दो दिन पहले भी की थी चांदनी चौक में रेकी

वारदात के तुरंत बाद सभी आरोपी दिल्ली छोडक़र दूर दराज भागने की फिराक में थे

नई दिल्ली । प्रगति मैदान टनल ( Pragati Maidan Tunnel ) में बीते शनिवार को बाइक सवार बदमाशों ने गोली मारने की धमकी देकर कार सवार युवकों से बैग लूट लिया था। जिसमें लाखों रुपये रखे हुए थे। बदमाशों ने वारदात करने से पहले रेकी की थी। वारदात वाले दिन पीडि़तों का चांदनी चौक से ही पीछा किया था। वारदात में शामिल सात बदमाशों को क्रॉइम ब्रॉच ने गिरफ्तार किया है।

आरोपियों की पहचान उस्मान, इरफान, अनुज मिश्रा उर्फ सनकी, कुलदीप, प्रदीप, सुमित और बाला के रूप में हुई है। जिनको दिल्ली एनसीआर समेत हरियाणा और यूपी के शहरों में छापेमारी कर गिरफ्तार किया है। दो बाइक, एक पिस्तौल, पांच कारतूस और चार लाख 98 हजार रुपए बरामद हुए हैं। पुलिस को अभी तीन आरोपियों की ओर तलाश है,जिनके ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। वारदात के पीछे पकड़े गए आरोपी उस्मान पर चढ़ा लाखों रुपये का कर्जा उतारना था। उसने अपना कर्जा चुकाने के लिए लूट करने की साजिश रची थी। वारदात का खुलासा होने के बाद दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने टीम की तारीफ की। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि वारदात के तुरंत बाद आरोपी अपने फोन बंद कर दूर दराज भागने की फिराक में थे।

क्राइम ब्रांच के स्पेशल पुलिस आयुक्त रविन्द्र सिंह यादव ने बताया कि आरोपियों को पकडऩे में नई दिल्ली और उत्तरी जिला की पुलिस की भी सहायता मिली। बीते शुक्रवार को टनल में वारदात हुई थी। पुलिस को शिकायतकर्ता पटेल साजन कुमार ने बताया कि वह चांदनी चौक स्थित ओमिया इंटरप्राइजेज कंपनी में डिलीवरी एजेंट के तौर पर नौकरी करता है। वह अपने कंपनी सहयोगी जिगर पटेल के साथ गुडग़ांव के लिये निकला था। उसने लाल किला से ओला कैब किराए पर ली थी। उसे कंपनी से कई लाख रुपये मिले थे। जिनको बैग में रखकर देने जा रहा था। जब कैब टनल के अंदर पहुंची। उसी वक्त दो बाइक पर चार बदमाशों ने उनकी कैब के आगे बाइक लगाकर जबरन कैब को रोक लिया। बदमाशों ने पिस्टल दिखाकर जबरन चालक से गेट खुलवाया। विरोध करने पर गोली मारने की धमकी दी। बदमाशों ने उससे बैग जबरन छीन कर बाइक से फरार हो गए। पुलिस ने मामला दर्ज किया।

क्रॉइम ब्रॉच की टीम को भी आरोपियों को पकडऩे का जिम्मा सौंपा गया। पुलिस टीम ने टनल में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली। जिसमें वारदात कैद हुई। बाइक नंबर और बदमाशों की पहचान के लिये हयूमैन सॉर्से की सहायता ली गई। जिसके बाद आरोपियों की पहचान होने के बाद सभी को उनके ठिकानों पर छापेमारी कर गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ करने पर पता चला कि पकड़ा गया उस्मान पूरी वारदात का मुख्या था। उसपर लाखों का कर्जा होने पर वह उतार नहीं पा रहा था। उसको पता था कि चांदनी चौक के कारोबारी हर रोज लाखों रुपये इधर से उधर करते हैं। उसने दोस्तों को लालच देकर योजना बनाई और रेकी करनी शुरू कर दी। आरोपियों ने वारदात करने के लिये दोपहिया वाहन चोरी किये।

वीरवार और शुक्रवार को रेकी कर कंपनी कर्मचारियों को टारगेट करने की कोशिश की। लेकिन उनको कोई नहीं मिला। शनिवार को जब वे रेकी करने गए। दोनों पीडि़तों को रुपए लेकर ओला कैब में बैठते देखा। दोनों कारोबारी रुपयों से भरा बैग लेकर पहले पैदल ही लाल किले की तरफ गए, फिर वहां से कैब बुक किया। इसके बाद सभी कारोबारी का पीछा करने लगे और टनल के पास आकर लूट की वारदात को अंजाम दिया। वारदात के वक्त अनुज बाइक चला रहा था। स्प्लेंडर को इरफान चला रहा था। पीछे उसका दोस्त बैठा था। मौके से मिले सीसीटीवी मामले में एक स्कूटी भी दिख रही है। पुलिस इस स्कूटी की भी जांच कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here