दुनियां में परमाणु हथियारों की संख्या में गिरावट,जबकि ऑपरेशनल परमाणुओं में बढ़ोतरी

Oplus_0

विश्व में ऑपरेशनल परमाणु हथियारों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। और परमाणु हथियारों की संख्‍या में गिरावट दर्ज की गई है। SIPRI की एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है।

~Nelaam Saini

दुनियां में परमाणु हथियारों की संख्या गिरावट की गई दर्ज, जबकि ऑपरेशनल परमाणुओं में बढ़ोतरी

आपको बता दे की विश्वभर में परमाणु हथियारों से संपन्न देश कई संघर्षों के बाद भी अपने परमाणु शस्त्रागार को मजबूत कर रहे हैं। संघर्ष और रक्षा को लेकर स्‍वीडन के एक अग्रणी थिंक टैंक ने यह जानकारी दी है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा प्रकाशित एक नई रिपोर्ट के अनुसार, ऑपरेशनल परमाणु हथियारों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

SIPRI के निदेशक डैन स्मिथ ने जानकारी देते हुए बताया की वैश्विक परमाणु हथियारों की कुल संख्या में गिरावट जारी है क्योंकि शीत युद्ध के समय के हथियारों को धीरे-धीरे नष्ट किया जा रहा है, अफसोस की बात यह है कि हम साल-दर-साल ऑपरेशनल परमाणु हथियारों की संख्या में बढ़ोतरी देख रहे हैं।

उन्‍होंने कहा की यह बेहद चिंताजनक विषय है की इन ऑपरेशनल परमाणुओं की संख्या में बढ़ोतरी जारी रहने की संभावना है और संभवत कि आने वाले वर्षों में इसमें तेजी आ सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जनवरी रिकॉर्ड के अनुसार दुनियाभर में कुल 12,121 हथियारों में से करीब 9,585 संभावित उपयोग के लिए सैन्य भंडार का हिस्सा थे। इनमें से करीब 3,904 हथियार मिसाइलों और विमानों पर लगाए गए थे। यह एक साल पहले इसी महीने की तुलना में 60 अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार बाकी बचे हुए हथियारों को केंद्रीकृत भंडारण सुविधाओं में रखा गया था।

दरअसल लंबे समय से दुनिया भर में परमाणु हथियारों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। हालांकि यह गिरावट मुख्य रूप से इस कारण आ रही है क्योंकि शीत युद्ध के बाद रूस और अमेरिका द्वारा छोड़े गए हथियारों को धीरे-धीरे नष्ट किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here