दुनिया के कई इलाकों में भूकंप के झटके

कैलिफ़ोर्निया के निवासी भूकंप से होने वाले विनाशकारी परिणामों को कम करने का प्रयास करते हैं।

नई दिल्ली। (Shah Times)। दुनिया के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। दक्षिण पश्चिम चीन के ज़िजांग स्वायत्त क्षेत्र में नागकू शहर के न्यिमा काउंटी में शनिवार सुबह 8:46 बजे (बीजिंग समय) 5.9 तीव्रता का भूकंप आया। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) ने यह जानकारी दी।भूकंप का केंद्र 34.14 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 86.36 डिग्री पूर्वी देशांतर पर देखा गया। सीईएनसी द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप 8 किमी की गहराई पर आया।भूकंप का केंद्र न्यिमा काउंटी सीट से 275 किमी दूर और क्षेत्रीय राजधानी ल्हासा से 672 किमी दूर स्थित है।

भूकंप का केंद्र अज्ञात क्षेत्र में था और न्यिमा की काउंटी सीट पर कोई उल्लेखनीय झटका महसूस नहीं किया गया।काउंटी के आपातकालीन प्रबंधन विभाग के अनुसार संबंधित कर्मियों को भूकंप क्षेत्र में क्षेत्रीय जांच करने के लिए भेजा गया है। फिलहाल, किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है।वेंचुरा, सांता पाउला, ऑक्सनार्ड और थाउजेंड ओक्स के सभी समुदायों ने झटके महसूस किए। यूएसजीएस सामुदायिक इंटरनेट तीव्रता मानचित्र से पता चलता है कि प्रभाव पश्चिम में सांता रोजा द्वीप तक फैला हुआ है।

हालांकि, भूकंपीय घटना की तीव्रता के बावजूद, अब तक कोई क्षति या चोट की सूचना नहीं मिली है। वेंचुरा काउंटी अग्निशमन विभाग और वेंचुरा काउंटी शेरिफ कार्यालय दोनों ओजई क्षेत्र में सेवा प्रदान करते हैं। किसी भी एजेंसी ने भूकंप के आलोक में किसी घटना की सूचना नहीं दी है।हालिया भूकंप हाल के दिनों में इस क्षेत्र में आने वाली एक और भूकंपीय घटना है। कुछ ही दिन पहले, 5.1 तीव्रता के भूकंप ने वेंचुरा काउंटी को हिलाकर रख दिया था। यह क्षेत्र एक और भूकंप के बाद के परिणामों से निपटने के लिए मजबूर है।

अधिकारियों ने नागरिकों से सतर्क रहने और भविष्य की भूकंपीय घटनाओं के लिए तैयार रहने का आह्वान किया है। भूकंप किट और तैयारी योजना जैसी आपातकालीन पहल अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाती हैं क्योंकि दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया के निवासी भूकंप से होने वाले विनाशकारी परिणामों को कम करने का प्रयास करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here