2024 में सबसे बड़ी संख्या में महाराष्ट्र की महिलाएं महरम कोटे से हज करेंगी

केरल, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश व कर्नाटक क्रमश आगे।


नई दिल्ली,(Shah Times) । भारत सरकार की हज नीति 2024 के तहत महरम पालिसी के लिए 500 हज सीटें निर्धारित की गईं।ऐसी महिलाएं जो पासपोर्ट के अभाव या किसी अन्य कारण से हज के लिए आवेदन नहीं कर सकी थीं और उनका शरई महरम हज 2024 के लिए चयन हो गए है। उन्हें महरम कोटे के तहत हज आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने का अवसर दिया गया था।

इस कोटे में 714 आवेदन प्राप्त हुए। जिनका चयन आज हज कमेटी ऑफ इंडिया के नये शाखा कार्यालय आरके, पुरम सेक्टर-1 में कम्प्यूटरीकृत ड्रा के माध्यम से किया गया जिस में महाराष्ट्र से 87, केरल से 60, उत्तर प्रदेश से 57, जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक से 51-51, गुजरात से 38, मध्य प्रदेश से 33, तेलंगाना से 30, तमिलनाडु से 28, दिल्ली से 15, राजस्थान और आंध्र प्रदेश से 11-11, पश्चिम बंगाल से 8, बिहार से 6, उत्तराखंड से 5, असम और छत्तीसगढ़ से 2-2, झारखंड, हरियाणा, ओडिशा, पांडिचेरी और पंजाब से 1-1 हज यात्री चुने गए है। चयनित हज यात्रियों की सूची हज कमेटी ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

हज कमेटी ऑफ इंडिया के सीईओ डा लियाकत अली आफ़ाक़ी आईआरएस ने ड्रा में चयनित सभी भाग्यशाली महिला हज यात्रियों को बधाई देते हुए अपील की है कि आज से ही आप मानसिक रूप से इस पवित्र यात्रा के लिए खुद को तैयार कर लें। तैयारी करें और हर स्तर पर हज ट्रेनिंग प्रोग्राम मे जरूर शामिल हों ताकि हज के दौरान आप सभी परेशानियों से बचे रहें।

डा आफ़ाक़ी ने महरम कोटे में चयनित महिला हज यात्रियों से हज खर्च की पहली और दूसरी किस्त की कुल राशि 2,51,800/- भारतीय स्टेट बैंक या यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा मे 05 अप्रैल 2024 तक या इससे पहले हज कमेटी ऑफ इंडिया के खाते में जमा करने की अपील की तथा अंतर्राष्ट्रीय पासपोर्ट, मेडिकल स्क्रीनिंग, फिटनेस प्रमाणपत्र, शपथ पत्र,बैंक पे-स्लिप, ऑनलाइन हज आवेदन पत्र की डाउनलोड की गई कॉपी वा अन्य संबंधित दस्तावेजों को अपनी राज्य हज कमेटी मे निर्धारित तिथि तक जमा दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here