आखिर क्यों खतरनाक है सेहत के लिए पैकेज्ड फ्रूट जूस?

Packaged Fruit Juice shahtimesnews
Packaged Fruit Juice shahtimesnews

इन दिनों लोग समय और पैसे दोनों बचाने के लिए फ्रेश फ्रूट जूस की जगह पैकेज्ड फ्रूट जूस को कई अधिक गुना पसंद कर रहें हैं। 

~ Neelam Saini 

यदि कोई भी आपसे स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को खाने की नसीहत देता है, तो स्वाभाविक रूप से आपको सबसे पहले ‘फलों’ की ही याद आती होगी।

 फल प्रकृति का दिया वो उपहार है, जो इंसान के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है। वहीं, फलों को लोग अलग-अलग तरह से अपनी डाइट में शामिल करते है। जिनमें ‘फ्रूट जूस’ भी एक प्रकार होता है। लेकिन इन दिनों लोग समय और पैसे दोनों बचाने के लिए फ्रेश फ्रूट जूस की जगह पैकेज्ड फ्रूट जूस को कई अधिक गुना पसंद कर रहें हैं। 

सुबह के ब्रेकफास्ट में, कोई यात्रा करते समय या तमाम अन्य जगह पैकेज्ड जूस का सेवन करने के बाद व्यक्ति खुद को तरोताजा महसूस करने लगता है। लेकिन सच्चाई इससे बिल्कुल अलग है।

 आईसीएमआर ने कहा है कि डिब्बाबंद जूस में फलों का रस नहीं बल्कि आर्टिफिशियल फ्लेवर मिलाया जाता है, ताकि इनका स्वाद फलों की तरह ही लगे, हालांकि इनमें फलों का जूस तो नहीं होता है, लेकिन बहुत सारी चीनी हो सकती है।

स्वास्थ्य नीति विशेषज्ञ डॉ. अंशुमान कुमार बताते हैं कि डिब्बा बंद जूस में कई तरह के फ्लेवर मिलाए जाते हैं। इनको नेचुरल कहकर बाजार में बेचा जाता है। लेकिन इनमें ऑर्टिफिशियल शुगर होता है। जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है।डिब्बाबंद जूस में फलों का स्वाद लाने के लिए शुगर कॉर्न सिरप डाला जाता है। इस तरह के जूस में फ्रुक्टोज होता है। यह लिवर की सेहत को खराब करता है। आजकल बहुत लोगो में फैटी लिवर की समस्या मिल रही है। छोटे बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं। फैटी लिवर की समस्या बढ़ने का एक बड़ा कारण डिब्बाबंद जूस भी है। 

डॉक्टर अंशुमान ने बताया कि पैकेज्डजूस पीने से टाइप 2 डायबिटीज, फैटी लिवर, हार्ट की बीमारी, डिमेंशिया, ब्रेन फॉग और यहां तक की कैंसर का खतरा भी हो सकता है। ये जूस एक तरह का महंगा खरीदा हुआ जहर है। जो सेहत को कई तरह से नुकसान करता है। ऐसे में लोगों को सलाह है कि वह डिब्बा बंद जूस को पीना बंद कर दें। किसी को भी इस तरह के पैकेज्ड जूस को नहीं पीना चाहिए। अगर लंबे समय तक इनको पीते हैं तो शरीर कई बीमारियों का घर बन सकता है। डॉ. बताते हैं कि जूस से ज्यादा फायदेमंद फल खाना है। ऐसे में कोशिश करें कि फलों को खाएं, जूस न पीएं। फलों का जूस भी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here